बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मखाना अनुसंधान केंद्र दरभंगा को राष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र का दर्जा फिर से बहाल, पूर्व मंत्री ने कहा पूरे मिथिला के लिए गौरव की बात

मखाना अनुसंधान केंद्र दरभंगा को राष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र का दर्जा फिर से बहाल, पूर्व मंत्री ने कहा पूरे मिथिला के लिए गौरव की बात

DARBHANGA: मखाना और मछली मिथिला क्षेत्र की पहचान रही है। मिथिला में मखान की व्यापकता के दृष्टिगत दरभंगा में मखाना अनुसन्धान केंद्र स्थापित है। पूर्व में इस संस्थान को राष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र का दर्जा मिला हुआ था। लेकिन कुछ कारणों से इसका यह दर्जा समाप्त हो गया था।

वहीं,भारत सरकार द्वारा मखाना अनुसंधान केंद्र, दरभंगा को राष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र का दर्जा पुनः बहाल कर दिया गया है। मिथिला की पहचान के अनुरूप इस संस्थान में मछली अनुसन्धान भी जोड़ दिया गया है। उक्त जानकारी पूर्व मंत्री सह झंझारपुर के विधायक नीतीश मिश्रा ने दी है।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि मखाना अनुसंधान केंद्र, दरभंगा को राष्ट्रीय अनुसन्धान केंद्र का दर्जा पुनः बहाल कर दिया गया है। इस सम्बंध में नीतीश मिश्रा ने पूर्व में कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र तोमर से पत्राचार किया था। जिसका उन्होंने सकारात्मक उत्तर भी दिया था।

पूर्व मंत्री ने इस निर्णय पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इस निर्णय से मिथिला क्षेत्र में मखान के उत्पादन को उन्नत तकनीक के माध्यम से बढ़ावा मिल सकेगा और आत्मनिर्भर मिथिला का संकल्प सिद्ध होगा।

Suggested News