बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चुनाव प्रचार के दौरान हुआ पथराव, मुख्यमंत्री के सिर पर लगा पत्थर, लगाए गए टांके, पीएम मोदी ने की बेहतर स्वास्थ्य की प्रार्थना

चुनाव प्रचार के दौरान हुआ पथराव, मुख्यमंत्री के सिर पर लगा पत्थर, लगाए गए टांके, पीएम मोदी ने की बेहतर स्वास्थ्य की प्रार्थना

DESK. आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी पर शनिवार को अज्ञात व्यक्तियों ने पथराव कर दिया जिसमें वह घायल हो गये। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने यह जानकारी दी। युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) प्रमुख रेड्डी पर ‘मेमंता सिद्धम’ (हम बिल्कुल तैयार हैं)’ नामक बस यात्रा के दौरान पत्थर फेंके गए और एक पत्थर उनकी आंख से ठीक ऊपर माथे पर लगा जिससे वहां छोटा सा कट लग गया। राज्य की 175 सदस्यीय विधानसभा और 25 लोकसभा सीट के लिए 13 मई को होने वाले चुनाव से पहले शनिवार को रेड्डी के 21 दिवसीय चुनाव प्रचार का 14वां दिन था। 

मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है, ‘‘मुख्यमंत्री जब अपने बस यात्रा के दौरान सिंह नगर के विवेकानंद स्कूल सेंटर में भीड़ का अभिवादन कर रहे थे, उसी दौरान उन्हें पत्थर लगा।’’ बयान में बताया गया कि चिकित्सक की सलाह के बाद उन्हें विजयवाड़ा सरकारी अस्पताल ले जाया गया है जिसके बाद वह देर रात करीब साढ़े 12 बजे एनटीआर जिले में केसरपल्ले में अपने रात्रि विश्राम स्थल लौट आए। एक चिकित्सक ने पत्रकारों से कहा कि एक प्लास्टिक सर्जन ने रेड्डी के जख्म पर दो-तीन टांके लगाए हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री को पेट के बल नहीं सोने की सलाह दी गई है। 

वाईएसआरसीपी ने शनिवार देर रात एक बजे जारी बयान में कहा कि बस यात्राविराम लेगी और पार्टी रविवार को अगला कार्यक्रम जारी करेगी। बयान में कहा गया है, “चिकित्सकों ने मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी की जख्म की जांच की और घाव पर टांके लगाने से पहले ‘लोकल एनेस्थीसिया’ दिया...चिकित्सकोंने उन्हें थोड़ा आराम करने की सलाह दी है। अस्पताल के कर्मचारियों का अभिवादन करने के बाद, मुख्यमंत्री जगन केसरपल्ले प्रवास स्थल (रात्रि विश्राम) के लिए रवाना हो गए।’’ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देर रात एक्स पर एक पोस्ट में कहा, मैं आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी गारू के शीघ्र स्वस्थ होने और उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करता हूं।’’ 

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (द्रमुक) के अध्यक्ष एम के स्टालिन ने रेड्डी पर पथराव की निंदा की। उन्होंने ‘एक्स’ पर कहा, राजनीतिक मतभेद कभी भी हिंसा तक नहीं बढ़ने चाहिए। लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शामिल होने के साथ-साथ शिष्टता और आपसी सम्मान को बनाए रखें। उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने ‘एक्स’ पर कहा, मैं जगन जी पर हमले के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं। उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करती हूं। विजयवाड़ा के पुलिस आयुक्त कांती रतन टाटा ने कहा कि पुलिस अभी तक हमले में शामिल लोगों को नहीं पकड़ पाई है। 

उन्होंने कहा, ‘‘कुछ सुराग मिले हैं और हम वीडियो और ड्रोन फुटेज का विश्लेषण कर रहे हैं। हम आरोपियों की पहचान करेंगे। हमें लगता है कि यह (पत्थर) फूलों के साथ फेंका गया था। इतने सारे लोग (रेड्डी पर) फूलों की पंखुड़ियां बरसा रहे थे और उसी बीच किसी ने पत्थर फेंके।’’ सीएमओ द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में, रेड्डी अपनी दाहिनी ओर भीड़ का अभिवादन करते हुए दिखाई दे रहे हैं, तभी एक पत्थर उनके माथे पर आकर लगा। बस के अंदर एक चिकित्सक ने तत्काल उनका प्राथमिक उपचार किया। इस घटना के बावजूद मुख्यमंत्री ने शहर में अपना दौरा जारी रखा और चार घंटे तक प्रचार किया। 

उन्होंने रात करीब 11 बजे अपना प्रचार समाप्त किया। मुख्यमंत्री कार्यालय ने बयान में कहा कि वाईएसआरसीपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री वी श्रीनिवास को भी एक पत्थर लगा। वह रेड्डी के पास खड़े थे। इस बीच वाईएसआरसीपी नेताओं ने आरोप लगाया कि इस ‘‘हमले’’ के पीछे तेदेपा (तेलुगु देशम पार्टी) का हाथ है। वाईएसआरसीपी नेता हफीज़ खान ने कहा, “ इस कायरतापूर्ण कृत्य के पीछे तेदेपा है क्योंकि वे मुख्यमंत्री जगन को (तेदेपा के) तथाकथित गढ़ (विजयवाड़ा) में उनकी मेमंता सिद्धम यात्रा के दौरान मिल रही भारी प्रतिक्रिया को बर्दाश्त नहीं कर पायी। हम पुलिस से अपराधियों को पकड़ने का आग्रह करते हैं। तेदेपा को पता होना चाहिए कि वे इस तरह के हमलों से चुनाव नहीं जीत सकते।” 

तेदेपा प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने रेड्डी पर हमले की निंदा की। उन्होंने ‘एक्स’ पर कहा, “ मैं जगन पर हुए हमले की कड़ी निंदा करता हूं। मैं भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) से अनुरोध करता हूं कि वह घटना की निष्पक्ष जांच शुरू करे और जिम्मेदार अधिकारियों को दंडित करे।” घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के वरिष्ठ नेता और तेलंगाना के पूर्व मंत्री के. तारक रामा राव ने कहा कि लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं है। विजयवाड़ा की घटना के बाद वाईएसआरसीपी के कई कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने राज्य में विभिन्न स्थानों पर विरोध प्रदर्शन किया। राज्य में 175 सदस्यीय विधानसभा तथा 25 लोकसभा सीट के लिए 13 मई को चुनाव होगा और चार जून को नतीजे आएंगे।

Suggested News