बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

डीएम के सामने हिन्दी के आसान सवालों का जवाब नहीं दे पाए बच्चे, गुरुजी पर हो गई कार्रवाई, हुए निलंबित

डीएम के सामने हिन्दी के आसान सवालों का जवाब नहीं दे पाए बच्चे, गुरुजी पर हो गई कार्रवाई, हुए निलंबित

MUNGER : स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसके बावजूद स्थिति में सुधार नहीं हो रहा है। इसकी बानगी तब देखने को मिली, जब निरीक्षण के लिए एक स्कूल पहुंचे डीएम ने बच्चों से हिन्दी का एक आसान सवाल पूछ लिया। लेकिन बच्चे उस प्रश्न का जवाब नहीं दे पाए। नतीजा यह हुआ कि स्कूल में सहायक शिक्षक को डीएम ने तत्काल निलंबित करने का आदेश दे दिया।

दरअसल, मुंगेर के डीएम अवनीश कुमार सिंह सदर प्रखंड की कुतलपुर पंचायत स्थित मध्य विद्यालय राम सिंह टोला पहुंचे थे। जहां वह शिक्षक की भूमिका में नजर आए। इस  दौरान उन्होंने क्लास रूम में टेबल रखे चौक उठा लिया और ब्लैकबोर्ड में गणित संबंधित प्रश्न लिखकर बच्चों से जवाब मांगे। कुछ बच्चों ने डीएम साहब के सवालों पर जवाब भी दिए। 

इस दौरान हिंदी के सरल प्रश्नों का जवाब नहीं मिलने पर डीएम साहब भड़क उठे और पढ़ाई की गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए सहायक शिक्षक ओम प्रकाश दास को निलंबित करने का फटाफट निर्देश दिया।

बीईओ नहीं करते निरीक्षण

डीएम ने विद्यालय के प्रधानाध्यापक रामा शंकर कोकिल के असंतोषजनक कार्यशैली पर स्पष्टीकरण मांगते हुए विभागीय कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया। साथ ही प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी विनय कुमार सुमन के बारे में जानकारी ली, जहां जिलाधिकारी को मालूम चला कि वह निरीक्षण नहीं करते हैं।

शिक्षा की गुणवत्ता से समझौता नहीं

डीएम ने उनसे भी स्पष्टीकरण मांगने को कहा है। डीएम ने कहा कि सरकारी स्कूलों में पठन पाठन बेहतर हो इस दिशा में लगातार प्रयास चल रहा है। किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि लगातार जिले के स्कूलों को निरीक्षण किया जाएगा। इसके बाद भी सुधार नहीं हुआ तो शिक्षकों और प्रधान पर कार्रवाई की जाएगी। डीएम के इस कार्रवाई से दूसरों स्कूलों के शिक्षकों में हड़कंप मचा रहा।

Suggested News