बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहटा के एनएसएमसीएच में 70 साल के बुजुर्ग का हुआ सफल ऑपरेशन, पेट दर्द की परेशानी से मिली निजात

बिहटा के एनएसएमसीएच में 70 साल के बुजुर्ग का हुआ सफल ऑपरेशन, पेट दर्द की परेशानी से मिली निजात

PATNA : बिहटा मे अमहारा स्थित एनएसएमसीएच में अत्याधुनिक उपकरणों के साथ हाइटेक आइसीयू की सुविधा से लैस अस्पताल में 70 साल के बुजुर्ग का सफल सर्जरी किया गया है। दरअसल त्रिपुरारी सिंह जो 2 सालो से पेट के दर्द से परेशान थे और पटना के कई हॉस्पिटल का चक्कर काट चुके थे। कई बार अल्ट्रासाउंड और CT- स्कैन करवाए।

विभिन प्रकार की दवाइया खा चुके थे और कई बार लिवर के अंदर इंजेक्शन और दवाई करा चुके थे। पर कोई नतीजा नहीं निकला। इसके बाद एनएसएमसीएच के सर्जरी डिपार्टमेंट में कंसल्टेशन के लिए आये। जहाँ डॉक्टर ने उन्हें ऑपरेशन की सलाह दी।

इसके बाद मरीज का ऑपरेशन किया गया। जिसमें डॉक्टर मनीष कुमार (असिस्टेंट प्रोफेसर),डॉक्टर निशांत शामिल थे। लप्रोस्कोपिक विधि के ज़रिए (लिवर hydatid सिस्ट ) का ऑपरेशन किया। ऑपरेशन डॉक्टर निर्मल सिन्हा ( हेड ऑफ़ डिपाटमेंट सर्जरी) के निगरानी मै हुआ। ख़ुशी की बात यह है की ऑपरेशन आयुष्मान भारत के जरिये मुफ्त मै हुआ। अब मरीज़ स्वस्थ है और एक दो दिन में डिस्चार्ज हो जायेगा।

इस मौके पर संस्थान के प्रिंसिपल डॉ. अरविन्द प्रसाद ने इसकी सराहना की और कहा की यह संस्था का सराहनीय कदम है। एनएसएमसीएच बिहटा मे अब नवजात शिशु के हर प्रकार की सर्जरी की सुविधा उपलब्ध है वो भी बहुत ही कम खर्चे मे।

Suggested News