बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोटा में नहीं थम रहा सुसाइड का मामला! इस बार नीट की छात्रा ने चुना फांसी का फंदा, इस साल यह 25वां मामला

कोटा में नहीं थम रहा सुसाइड का मामला! इस बार नीट की छात्रा ने चुना फांसी का फंदा, इस साल यह 25वां मामला

DESK : कोटा की पहचान बदलने लगी है। इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारी के लिए देश के सबसे बड़े शहर में अब छात्रों की कामयाबी से ज्यादा उनके सुसाइड की खबरें सामने आती है। यह सिलसिल बीते कुछ माह में तेजी से बढ़ा है। बीते मंगलवार को ही ही यहां नीट की तैयारी कर रही 16 साल की युवती छात्रा ने आत्महत्या कर ली। कोटा में इस साल आठ महीने में सुसाइड का यह 25वां मामला है। 

पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार छात्रा ऋचा सिंह पुत्री रविंद्र कुमार सिंह झारखंड की राजधानी रांची की रहने वाली थी. फिलहाल वो ब्लेज हॉस्टल इलेक्ट्रॉनिक कंपलेक्स रोड नंबर एक विज्ञान नगर में रह रही थीं. मृतका के शव को पोस्टमार्टम के लिए ले जाया गया है।

बता दें कि बीती 27 अगस्त को एक दिन कोटा में दो छात्रों के सुसाइड की घटना ने सबको हिलाकर रख दिया था. यहां कोचिंग छात्रों की आत्महत्याओं ने पूरे 'सिस्टम' को सोचने पर मजबूर कर दिया है।

इस साल की शुरुआत से अब तक हुए 25 छात्रों की सुसाइड की घटनाओं ने राज्य में छात्रों की आत्महत्याओं ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. कोटा प्रशासन ने हाल ही में हॉस्टल और पीजी में स्प्र‍िंग वाले सीलिंग फैन लगाने का आदेश दिया था। इसके अलावा प्रशासन कई तरह के प्रयास कर रहा है, फिर भी यह सिलसिला थम नहीं रहा है.

राज्य सरकार ही नहीं बल्क‍ि समाज में प्रतिस्पर्धा को लेकर सभी के सामने सुसाइड का मुद्दा बड़ी चुनौती बन गया है। छात्रों के सुसाइड के बढ़ते मामलों पर सोमवार को राजस्थान के कैबिनेट मंत्री डॉ महेश जोशी ने कहा कि देश में कोचिंग सिस्टम बैन होना चाहिए. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस पर एक पॉलिसी लानी चाहिए जिससे कि इस देश में कोचिंग सिस्टम बैन हो।


Suggested News