बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोशी का जलस्तर बढ़ने से कई गांवों में मंडराया बाढ़ का खतरा, दहशत के साये में लोग

कोशी का जलस्तर बढ़ने से कई गांवों में मंडराया बाढ़ का खतरा, दहशत के साये में लोग

SUPAUL : कोशी नदी एक बार फिर उफान पर है. पिछले तीन दिनों से नेपाल के जल ग्रहण इलाके में हुई भारी बारिश से कोशी के जलस्तर में काफी वृद्धि हुई है. जिससे बिहार के सुपौल जिले में कोशी तटबन्ध के अंदर सैकड़ों गांव बाढ़ की चपेट में आ गए है. 

अब विस्थापित हुए लोग ऊँचे स्थानों के लिए पलायन कर रहे है. जबकि बाढ़ प्रभावित सुपौल जिले के विभिन्न छह प्रखंड के हजारों घरों में बाढ़ की चपेट में आ गए है. इतना ही नहीं कोशी की तेज जल धारा में कटकर कई गांवों के सड़क संपर्क भी ध्वस्त हो गए है.  

बताया जा रहा है की सदर प्रखंड के घूरन पंचायत में कोशी का जलस्तर बढ़ने से कई गांवों का सम्पर्क भंग हो गया है. फिर भी लोग जान जोखिम में डालकर कोशी नदी के तेज धारा के बीच से गुजरने को मजबूर हैं. वे माल मवेशी को ऊँचे स्थान पर ले जाने को मजबूर हैं. 

यह एक बानगी मात्र है. निर्मली, मरौना, किशनपुर, सरायगढ़-भपटियाही, बसंतपुर प्रखंड क्षेत्र के सैकड़ों गाँवों के लोग कोसी की बाढ़ से प्रभावित है. जबकि शनिवार को कोशी  बराज  2 लाख 70 हजार क्यूसेक जल डिस्चार्ज किया गया है. जिससे लोगों की परेशानी बढ़ गयीं है. लोग प्रशासन से नाव और सरकारी सुविधाओं की मांग कर रहे है. 

सुपौल से अल्ताफ राजा की रिपोर्ट 

Suggested News