बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

निगरानी ने 5.32 करोड़ रु बरामद कर बनाया रिकॉर्ड, अकूत संपत्ति का मालिक निकला भ्रष्ट इंजीनियर,जानें और क्या मिला....

निगरानी ने 5.32 करोड़ रु बरामद कर बनाया रिकॉर्ड, अकूत संपत्ति का मालिक निकला भ्रष्ट इंजीनियर,जानें और क्या मिला....

PATNA : बिहार सरकार के ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता संजय कुमार राय के खिलाफ कार्रवाई करते हुए निगरानी विभाग को संपत्ति का अकूत खजाना मिला है। इंजीनियर के पटना स्थित बसंत विहार कॉलोनी के आवास पर छापेमारी के दौरान एक करोड़ 33 लाख 77 हज़ार नगद, 16 लाख 17 हज़ार के जेवरात, एचडीएफसी बैंक के लॉकर और लॉकर के कागजात मिले हैं। वही किशनगंज में संजय कुमार राय द्वारा लिए गए किराए के मकान से 61 हज़ार रुपए नगद बरामद किए गए हैं। साथ ही बैंक के कागजात भी निगरानी के हाथ लगे हैं। 


जबकि संजय कुमार राय द्वारा अपने निजी व्यक्ति ओम प्रकाश राय के लिए किशनगंज में लिए गए किराए के मकान पर 3 करोड़ 2 लाख रूपये बरामद किया गया है। वही एक डायरी बरामद की गई है जिसमें रिश्वत से के लेनदेन से संबंधित हिसाब किताब लिखे गए हैं। वही ग्रामीण कार्य विभाग के लेखा लिपिक खुर्रम सुल्तान के किशनगंज स्थित आवास से 16 लाख रुपया, 13 महंगी घड़ी बरामद किया गया है। जबकि इसी लेखा लिपिक के पटना के इंद्रपुरी में स्थित अपार्टमेंट से 80 लाख रुपया नगद और 17 लाख रुपए का जेवरात बरामद किया गया है। जबकि लिपिक के बैंक के अकाउंट तथा लॉकर के कागजात मिले हैं। 

निगरानी विभाग ने खुर्रम सुल्तान के इसी आवास पर पंजाब नेशनल बैंक में फिक्स डिपॉजिट के कागजात, जमशेदपुर में पत्नी के नाम से फ्लैट के कागजात बरामद किया है। इंजीनियर की जो संपत्ति बरामद की गई है। उसमें पटना के बेली रोड में आराधना एनक्लेव में पत्नी के नाम से लिए गए 22 लाख 72 हज़ार के फ्लैट, पटना सिटी में 45 लाख 94 हजार की जमीन के कागजात,  पटना सिटी में ही 40 लाख के जमीन के कागजात, पटना सिटी के बैरातपुर में 18 लाख 75 हजार के जमीन के कागजात, पूर्णिया में 29 लाख 11 हजार के जमीन के कागजात, पूर्णिया के उजियारपुर में 14 लाख 18 हज़ार के जमीन के कागजात। 

जिनकी कुल कीमत एक करोड़ 76 लाख 71 हज़ार रूपये बताई जा रही है। वही इंजीनियर के नाम से एसबीआई में 8 लाख, पत्नी के नाम पर एसबीआई में 9.5 लाख, इंडियन बैंक में 5 लाख, पत्नी उषा राय एवं स्वयं के नाम पर बैंक ऑफ महाराष्ट्र में 3 लाख 35 हज़ार, एचडीएफसी बैंक में 6 लाख 15 हज़ार, एक गाड़ी जिसकी कीमत 12 लाख रुपए है। वही अन्य वित्तीय संस्थाओं में स्वयं पत्नी के नाम से 5 लाख निवेश किया गया है। इस तरह कुल संपत्ति 49 लाख रूपये बताई जा रही है। इस तरह निगरानी की कार्रवाई में इंजीनियर संजय कुमार राय के पास से पटना और किशनगंज स्थित आवास से कुल 4 करोड़ 30 लाख 38 हज़ार और उनके कार्यालय के लेखापाल खुर्रम सुल्तान के पटना और किशनगंज स्थित आवास से 96 लख रुपए बरामद किए गए हैं। इस तरह अब तक की छापेमारी में 5 करोड़ 32 लाख ₹38000 बरामद किए गए हैं। निगरानी अन्वेषण ब्यूरो की करवाई फिलहाल जारी है।

विवेकानंद की रिपोर्ट 

Suggested News