बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सुशांत केस में ड्रग्स ऐंगल की जांच करेंगे नार्को चीफ राकेश अस्थाना, लालू से लेकर गोधरा कांड जांच में रहे शामिल

सुशांत केस में ड्रग्स ऐंगल की जांच करेंगे नार्को चीफ राकेश अस्थाना, लालू से लेकर गोधरा कांड जांच में रहे शामिल

DESK: बॉलिवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के केस में रोज नया मोड़ आ रहा है. अब इस हाई प्रोफाइल मामले में ड्रग्स ऐंगल सामने आया है. रिया चक्रवर्ती के चैट के खुलासे में ड्रग्स का जिक्र मिला है. अब इस मामले में सीबीआई के साथ ही नार्कोटिक्स टीम भी शामिल होगी. नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के महानिदेशक राकेश अस्थाना सीबीआई के पूर्व डायरेक्टर रह चुके हैं. लालू यादव से लेकर आसाराम बापू और गोधरा कांड की जांच में शामिल रह चुके राकेश अस्थाना कौन हैं, आइए आपको बताते हैं.

सुशांत सिंह राजपूत मामले में ड्रग्स के ऐंगल की जांच करने के लिए नारकोटिक्स एजेंसी की एक टीम दिल्ली से आएगी और मुंबई में जांच कर रही सीबीआई के साथ मिल कर इस मामले में सहयोग करेगी. नार्को चीफ राकेश अस्थाना की गिनती तेजतर्रार ऑफिसर्स में होती है. रांची में जन्मे और वहीं पले-बढ़े अस्थाना मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आगरा के निवासी हैं. दिल्ली के जेएनयू से पढ़ाई करने वाले अस्थाना ने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर लिया था और 1984 में गुजरात कैडर के आईपीएस ऑफिसर बन गए. तब उनकी उम्र मात्र 23 वर्ष की थी.


राकेश अस्थाना का नाम सुर्खियों में आया साल 1996 में. बिहार में हुए बहुचर्चित चारा घोटाला मामले में जांच की जिम्मेदारी राकेश अस्थाना को मिली. उस समय लालू के रसूख के आगे कोई भी अधिकारी मामले में हाथ डालने को तैयार नहीं था. ऐसे में राकेश ने कई-कई घंटों तक बैठाकर लालू से पूछताछ की. उन्होंने राजनीति और प्रशासनिक दबाव की परवाह ना करते हुए लालू के खिलाफ चार्जशीट पेश की। इसके बाद 1997 में लालू को जेल जाना पड़ा. इस घटना के बाद राकेश अस्थाना का नाम सुर्खियों में आ गया.

ऐंटी करप्शन ब्यूरो में एसपी रहते हुए राकेश अस्थाना ने धनबाद के डीजीएमएस को घूस लेते हुए गिरफ्तार किया था. ऐसा पहली बार हुआ था कि इस रैंक का अधिकारी घूस लेते हुए पकड़ा गया हो. वह 1994 में पुरुलिया आर्म्स ड्रॉप केस की फील्ड इन्वेस्टिगेशन सुपरविजन में शामिल थे. रेकॉर्ड समय में जांच पूरी कर मामले का खुलासा करने की खासियत वाले अस्थाना के खाते में 2002 गोधरा कांड और 2008 के अहमदाबाद ब्लास्ट की जांच का मामला भी दर्ज है.

Suggested News