बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कंडोम लीजिये वोट दीजिये ! लोकसभा चुनाव के पहले हुई फ्री कंडोम पोलिटिक्स की शुरुआत, अब वियाग्रा भी मिलेगा ....

कंडोम लीजिये वोट दीजिये ! लोकसभा चुनाव के पहले हुई फ्री कंडोम पोलिटिक्स की शुरुआत, अब वियाग्रा भी मिलेगा ....

DESK. अब तक तो परिवार नियोजन और सुरक्षित सेक्स के लिए ही कंडोम का उपयोग होता था. लेकिन सियासी दलों ने अब चुनाव में वोट पाने के लिए कंडोम पोलिटिक्स की शुरुआत की है. बाकायदा लोगों को कंडोम वितरित कर राजनीतिक दलों ने अपने लिए वोट बनाने की जुगाड़ भी शुरू कर दी है. लोकसभा चुनाव प्रचार के तहत कंडोम वितरण का यह पोलिटिकल टूल आंध्र प्रदेश में देखा जा रहा है. यहां तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) द्वारा एक-दूसरे पर हमला करने से आम नागरिकों के बीच कंडोम बांटे जा रहे हैं. कंडोम के पैकेट पर सम्बंधित राजनीतिक दल का लोगो और नाम भी अंकित है. 

इसे लेकर सोशल मीडिया पर दोनों दलों में आरोप प्रत्यारोप का दौर भी जारी है. वहीं सोशल मीडिया पर कंडोम वाले पैकेट बांटने के वीडियो भी हैं. वीडियो में मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी की सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी और एन चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के प्रतीक वाले कंडोम के पैकेट कथित तौर पर पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा मतदाताओं को वितरित किए जाते हुए दिखाई दे रहे हैं। हालांकि इसे लेकर दोनों दलों में जुबानी जंग भी जारी है. इसे "प्रचार पागलपन" बताते हुए, वाईएसआरसीपी ने टीडीपी से यहीं रुकने और इससे नीचे नहीं गिरने का आग्रह किया है. पार्टी ने पूछा कि क्या विपक्ष अपने अभियान के हिस्से के रूप में वियाग्रा भी वितरित करने की योजना बना रहा है। दरअसल, कंडोम बांटने की शुरुआत पहले वाईएसआरसीपी द्वारा की गई. बाद में टीडीपी भी उसी रास्ते पर आ गई. 

भिड़ गई पार्टियाँ : अब वाईएसआरसीपी  ने विरोधी दल को निशाने पर लेते हुए कहा कि "आखिरकार टीडीपी ने अपने अभियान और प्रचार के हिस्से के रूप में कंडोम वितरित करना शुरू कर दिया है। यह किस तरह का प्रचार उन्माद और पागलपन है? आगे क्या? क्या वे वियाग्रा वितरित करने जा रहे हैं? क्या वे यही रुकेंगे या इससे भी आगे गिरेंगे?" हालाँकि, राज्य में कथित तौर पर वाईएसआरसीपी के लोगो वाले कंडोम भी वितरित किए जा रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक ऐसा ही वीडियो पोस्ट करते हुए जिसमें एक व्यक्ति YSRCP लोगो वाले कंडोम के पैकेट के साथ खड़ा दिखाई दे रहा है, टीडीपी ने जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली पार्टी की चुनाव तैयारियों पर सवाल उठाया। टीडीपी ने इसे "नीच अभियान" बताते हुए वाईएसआरसीपी की चुनावी तैयारियों पर सवाल उठाया। 

फ्री स्कीम की सियासत : दक्षिण भारत के राज्यों में राजनीतिक दल और सत्तारूढ़ सरकारों द्वारा मतदाताओ को लुभाने के लिए इसके पहले भी कई तरह के फ्री स्कीम वाली सियासत देखी जा चुकी है. तमिलनाडु में अम्मा योजना हो या लोगों को टीवी बांटना, कर्नाटक में इंदिरा कैंटीन, केरल में लोगों को रोजमर्रा की जरूरतों की सामग्री देना पहले भी सुर्खियां बटोर चुका है. लेकिन यह पहला मौका है जब किसी राजनीतिक दल ने कंडोम बाँटकर वोट पाने की हसरत पाली है. आंध्र प्रदेश के दोनों प्रमुख दल अब कंडोम के सहारे वोट पाने की कोशिश में जोरशोर से लगे दिख रहे हैं. 

Suggested News