अब लीजिए....सरकारी स्कूल के 'गुरुजी' अब आंगनबाड़ी केंद्र पर जाकर बच्चों को पढ़ायेंगे, बिहार सरकार ने जारी किया आदेश

अब लीजिए....सरकारी स्कूल के 'गुरुजी' अब आंगनबाड़ी केंद्र पर जाकर बच्चों को पढ़ायेंगे, बिहार सरकार ने जारी किया आदेश

PATNA: बिहार के शिक्षकों को सरकार ने अब नया काम दिया है। प्राइमरी शिक्षकों को अब आंगनबाड़ी केंद्र से छोटे बच्चों को भी प्री-प्राइमरी एजुकेशन देना होगा। शिक्षकों को सप्ताह में दो दिन आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को पूर्व प्राथमिक शिक्षा देना का आदेश जारी किया गया है। प्राथमिक शिक्षा निदेशालय के निदेशक ने यह आदेश जारी किया है.

शिक्षक अब आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को पढ़ायेंगे

शिक्षा विभाग के आदेश में कहा गया है कि प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी इस संबंध में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के सहयोग लें। वैसे आंगनबाड़ी केंद्र जो विद्यालय परिसर से बाहर संचालित हो उन्हें नजदीक के विद्यालय के साथ 15 दिनों के अंदर संबद्ध करें. प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए संबंद्ध विद्यालय के एक शिक्षक को आंगनबाड़ी केंद्रों पर नामांकित बच्चों को पूर्व प्राथमिक शिक्षा (प्री प्राइमरी एजुकेशन) प्रदान करने के लिए नामित करें . नामित शिक्षक विद्यालय खुलने के बाद प्रत्येक सप्ताह में कम से कम 2 दिन आंगनबाड़ी केंद्रों पर नामांकित बच्चों को पूर्व प्राथमिक शिक्षा नियमित रूप से प्रदान करें.

23 फरवरी को  मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई थी बैठक

प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ रंजीत कुमार सिंह ने अपने पत्र में कहा है कि इस संबंध में 23 फरवरी 2021 को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक हुई थी. जिसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान को लेकर यह निर्णय लिया गया था. अब आँगनबाड़ी केंद्र जो विद्यालय से बाहर है उसे 15 दिन के अंदर संबद्ध कर वहां एक शिक्षक को नामित करें। 

Find Us on Facebook

Trending News