एशिया कप के लिए टीम इंडिया का एलान, विराट को मिला आराम, ‘हिटमैन’ को मिली कमान

एशिया कप के लिए टीम इंडिया का एलान, विराट को मिला आराम,  ‘हिटमैन’ को मिली कमान

यूएई में आयोजित होने वाले एशिया कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का एलान कर दिया गया है। 15 से 28 सितंबर के बीच खेले जाने वाले एशिया कप के लिए हिटमैन रोहित शर्मा को टीम इंडिया की कमान सौंपी गयी है जबकि विराट कोहली को आगामी व्यस्त शिड्यूल का हवाला देते हुए आराम दिया गया है। इंग्लैंड टूर से पूर्व यो-यो टेस्ट में फेल हुए अंबाती रायडू पर चयनकर्ताओं ने दोबारा विश्वास जताया है। विदित है कि हाल ही में अंबाती रायडू ने यो-यो टेस्ट पास किया है और घरेलू मैदान पर चतुष्कोणीय मुक़ाबले के दौरान धमाकेदार प्रदर्शन किया है।

जाधव और मनीष पाण्डेय इन, सुरेश रैना आउट

इंग्लैंड दौरे पर ख़राब प्रदर्शन करने वाले सुरेश रैना को एकबार फिर टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। उनकी जगह कर्नाटक के बल्लेबाज मनीष पाण्डेय को टीम में जगह मिली है। हाल ही में उन्होंने क्वाड्रैंगुलर सीरीज में इंडिया ‘बी’ की कप्तानी करते हुए अपनी टीम को विजेता बनाया है। ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ के ख़िलाफ़ फ़ाइनल मैच में शानदार अर्धशतक लगाते हुए उन्होंने चयनकर्ताओं का ध्यान आकृष्ट किया है। आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से खेलते हुए चोटिल हुए पुणे के रहवासी केदार जाधव की भी एशिया कप टीम में वापसी हुई है। वे बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी में भी टीम को परफेक्ट बैलेंस देते नज़र आएंगे। हालांकि इस टीम में दिल्ली के ऋषभ पंत को न चुनकर सेलेक्टर्स ने क्रिकेट प्रशंसकों को चौंका दिया है। रेगुलर विकेटकीपर महेन्द्र सिंह धोनी के साथ-साथ दिनेश कार्तिक को चयनकर्ताओं ने एकबार फिर मौका दिया है।

खलील अहमद की होगी शुरुआत

तेज़ गेंदबाजों की बात करें तो इंग्लैंड दौरे पर चोटिल हुए भुवनेश्वर कुमार की एकबार फिर वापसी हुई है। उनका साथ यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह देंगे। वहीं, राजस्थान के खलील अहमद को घरेलू क्रिकेट में धांसू प्रदर्शन का इनाम मिला है। लेफ्ट हैंड फास्ट बॉलर खलील अहमद को पहली मर्तबा टीम इंडिया में शामिल किया गया है। वे एशिया कप से अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं क्योंकि वे बायें हाथ के तेज़ गेंदबाज हैं, जो फास्ट बॉलिंग डिपार्टमेंट में अलग वेरायटी ला सकते हैं। मुंबई के तेज़ गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को भी मौका दिया गया है। टीम सेलेक्शन के बाद मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि आगामी क्रिकेट के बोझ को देखते हुए विराट कोहली को रेस्ट दिया गया है। वे क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट लगातार खेल रहे हैं लिहाजा उन्हें आराम की दरकार है। साथ ही उन्होंने कहा कि हमें खिलाड़ियों की देखभाल की जरूरत है, जो भी प्लेयर तीनों फॉर्मेट खेल रहा है, उस अहम खिलाड़ी को आगामी सीरीज में भी आराम देंगे।

एशिया कप के लिए टीम इसप्रकार है:-

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उप-कप्तान), केएल राहुल, अंबाती रायडू,

मनीष पाण्डेय, केदार जाधव, महेन्द्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या,

कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह,

शार्दुल ठाकुर और खलील अहमद

साभार -प्रसून पाण्डेय, पत्रकार

Find Us on Facebook

Trending News