बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

140 करोड़ भारतीयों के सपनों को साकार करने मैदान में टीम उतरेगी टीम इंडिया, सिर्फ विश्व चैंपियन बनना होगा लक्ष्य

140 करोड़ भारतीयों के सपनों को साकार करने मैदान में टीम उतरेगी टीम इंडिया, सिर्फ विश्व चैंपियन बनना होगा लक्ष्य

DESK : पिछले 12 साल से जिस दिन का इंतजार देश के 140 करोड़ लोगों को है, आज वह दिन फिर आ गया है। क्रिकेट के वनडे विश्व कप के फिनाले में जब भारतीय टीम मैदान में उतरेगी तो उनका लक्ष्य न सिर्फ ऑस्ट्रेलिया को छठवीं बार चैंपियन बनने से रोकना होगा, बल्कि करोड़ों का भारतीय के सपनों को साकार करने का भी दबाव होगा। आज देश का हर क्रिकेट प्रेमी यह चाहता है कि रोहित शर्मा की सेना विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल करे। अब तक टूर्नामेंट में सभी मैच जीतकर फिनाले में पहुंची टीम इंडिया भी इसमें कोई कमी नहीं रखना चाहेगी।



भारत और ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप इतिहास में दूसरी बार फाइनल में आमने-सामने हैं। टीम इंडिया साल 2003 मेंवर्ल्ड कपफाइनल में मिली हार का बदला लेने की फिराक में होगी। पिछली बार पोटिंग ने भारत का सपना तोड़ दिया था, लेकिन इस बार रोहित शर्मा ऐसी गलती नहीं दोहराना चाहेंगे



सेम टीम के साथ उतर सकती है टीम इंडिया

फाइनल मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अपनी मजबूत प्लेइंग-11 के साथ मैदान में उतरना चाहेंगे। ये देखना होगा कि भारत इस मैच में कोई बदलाव करता है या नहीं। अहमदाबाद में काली मिट्टी से बनी पिच पर धीमा टर्न मिल सकता है, लेकिन भारत की ओर सेरविचंद्रनअश्विन को तीसरे स्पिनर के तौर पर उतारने की संभावना नजर नहीं आती.जब ग्रुप स्टेज में भारत-ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला हुआ था तो रविचंद्रन अश्विन भी प्लेइंग-11 का हिस्सा थे। हालांकि वह चेपॉक का मैदान था, जहां कीपिच स्पिनर्स के काफी मुफीद मानी जाती है।



टॉस जीतकर बैटिंग लेना चाहेंगे रोहित?

फाइनल में रोहित शर्मायदि टॉस जीततेहैं तो वह पहले बल्लेबाजी करने का फैसला ले सकते हैं, ताकि विपक्षी टीम पर दबाव बनाया जा सके। वैसे भी स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और खुद कप्तान रोहित जबरदस्त फॉर्म में हैं. रोहित ने मौजूदा वर्ल्ड कप में अबतक 10 मैचों में 55 के एवरेज से 550 रन बनाए हैं. वहीं विराट 10 मैच खेलकर 101.57 की औसत से सबसे ज्यादा 711 रन बना चुके हैं।



यही नहीं शुभमन गिल, केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने भी जबरदस्त पारियां खेली हैं. एडम जाम्पा और ग्लेन मैक्सवेल जब गेंदबाजी करेंगे तो श्रेयस का रोल काफी अहम होगा. भारत के गेंदबाजोंकी अगर बात करेंतो जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने मिलकर 54 विकेट लिए हैं. कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने भी बीच के ओवरों में शानदार प्रदर्शन किया है।



भारत की संभावित प्लेइंग 11: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.



ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग-11: डेविड वॉर्नर, ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, एडम जाम्पा




Suggested News