TECHNOLOGY UPDATE: WhatsApp लेकर आया है धमाकेदार फीचर्स, इस्तेमाल करना होगा और मजेदार, यहां देखें पूरी लिस्ट....

TECHNOLOGY UPDATE: WhatsApp लेकर आया है धमाकेदार फीचर्स, इस्तेमाल करना होगा और मजेदार, यहां देखें पूरी लिस्ट....

N4N DESK: आज के दौर ऐसा है जहां सोशल मीडिया से दूरी का सीधा मतलब है अपनों से दूरी। आज जितना लोग सोशल मीडिया पर एक-दूसरे से बात कर लेते हैं, उतना असल जिंदगी में तो करते भी नहीं है। लॉकडाउन में गृहिणी और बुजुर्ग भी व्हाट्सऐप सहित अन्य साइट से जुड़ गए हैं। व्हाट्सऐप की बात करें तो भारत ही नहीं, पूरे विश्व में ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला पहला सोशल मीडिया ऐप है। व्हाट्सऐप सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला लोकप्रिय मेसेजिंग ऐप है। 

दोस्तों से चैट करनी हो या मां को वीडियो कॉल, हर एक चीज के लिए हम सब व्हाट्सऐप पर निर्भर हैं। पिछले कुछ समय से व्हाट्सऐप अपना फीचर अपने यूजर्स के लिए अपडेट कर रहा है। इन अपडेटेड फीचर्स के कारण यूजर्स को आए दिन नए-नए परिवर्तन देखने को मिलते हैं। फीचर को अपडेट करने के पीछे व्हाट्सऐप का मुख्य कारण यह है कि वह अपने यूजर को एक सरल और आरामदायक अनुभव देने की कोशिश कर रहा है।

अब तक क्या-क्या बदलाव आ चुके हैं?

पिछले काफी वक्त से फेसबुक और व्हाट्सऐप अपने-आप में विभिन्न बदलाव करने में जुटे हैं। हाल ही में ऐप मे एक महत्वपूर्ण बदलाव आया था, जिसके अंतर्गत खुद से गायब (disappearing) हो जाने वाले मेसेज फीचर को लॉन्च किया गया था। यही नहीं वीडियो कॉल मे खुद को ऐड कर पाना, मेसेज पर रिएक्शन देने जैसे अन्य फिचर को भी लाया था। पेमेंट फीचर की भी शुरूआत कर दी गई है।

WABetaInfo ने जारी की सूची

व्हाट्सऐप का इस्तेमाल दोनों IOS एवं ANDROID के यूजर्स करते हैं, इसलिए यह ज़ाहिर है कि यह नया फीचर भी दोनों के लिए बराबरी का होगा। WABetaInfo के नाम की वेबसाइट ने व्हाट्सऐप पर किए जाने वाले सभी बदलाव के लिए एक सूची तैयार की जा रही है। इन फीचर्स के बदलाव की पुष्टि स्वयं फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग एवं व्हाट्स ऐप के सीईओ विल कैथकार्ट से मिली है।

क्या हैं नए फीचर्स?

खबरों के मुताबिक व्हाट्सऐप अपने चैट बबल्स के डिजाइन में बदलाव कर रहा है। जिसके अंतर्गत अब ऐप के चैट बबल्स और भी बड़े और गोलाकार मे होंगे। यही नही इन बबल्स का रंग भी हरा कर दिया जाएगा। यही नहीं ऐप के इंटरफेस में भी बदलाव किया जा रहा है। जिसके बाद यूजर अपने भेजे हुए वॉयस मेसेज को भेजने से पहले सुन सकेंगे और उसे डिलीट भी कर सकेंगे। नए अपडेट में र जो भी कॉन्टैक्टस ऐप पर दिखते हैं, उनकी जानकारी के लिए यूजर इन्फो बटन की इस्तेमाल करते थे, मगर अब वह कॉन्टैक्ट के नाम के बगल में शिफ्ट हो जाएगा और प्रोफाइल फोटो भी अब स्फेयर बॉक्स में नज़र नहीं आएगी।

इंस्टाग्राम और फेसबुक की तरह अब व्हाट्स ऐप पर भी मेसेज रिएक्शन की तरह फीचर लाया जा रहा है। जिसमें आप मेसेज पर लॉन्ग प्रेस करके रिएक्ट कर सकेंगे। इमोजी की लिस्ट मेसेज के ठीक नीचे होगी। इन सभी फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने ऐप को अपडेट करना जरूरी होगा। अब देखना यह होगा कि व्हाट्सऐप इन फिचर्स को अपने यूजर को लिए कबतक उपल्बध करवा पाएगा।

Find Us on Facebook

Trending News