बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राज्यसभा में आज पेश होगा तीन तलाक विधेयक, हंगामे के आसार

राज्यसभा में आज पेश होगा तीन तलाक विधेयक, हंगामे के आसार

NEWS4NATION DESK : लोकसभा में तीन तलाक बिल को पास कराने के बाद मोदी सरकार आज राज्यसभा में तीन तलाक विधेयक को पेश करेगी। लोकसभा में बिल पास होने से एनडीए सरकार के इरादे बुलंद हैं, मगर राज्यसभा की राह इतनी आसान नहीं दिख रही है। कांग्रेस और कई अन्य दलों ने इस बिल का राज्यसभा में विरोध करने का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस का कहना है कि वह वर्तमान स्वरूप में इस विधेयक को पारित नहीं होने देगी। वहीं सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस दोनो पार्टियों ने ऊपरी सदन में अपने सदस्यों से उपस्थित रहने को कहा है।

कानून मंत्री करेंगे विधेयक पेश

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ऊपरी सदन में इस विधेयक को पेश करेंगे। विधेयक को बृहस्पतिवार को विपक्ष के बहिर्गमन के बीच लोकसभा द्वारा मंजूरी दी जा चुकी है। विधेयक के पक्ष में 245, जबकि विपक्ष में 11 वोट पड़े थे। प्रसाद ने शुक्रवार को दावा किया था कि भले ही राज्यसभा में एनडीए के पास पर्याप्त संख्याबल नहीं हो लेकिन सदन में इस विधेयक को समर्थन मिलेगा। विधेयक को सोमवार को राज्यसभा के विधायी एजेंडे में शामिल किया गया है।

राज्यसभा से विधेयक पास नहीं तो फिर लाना पड़ेगाअध्यादेश

सरकार ने तीन तलाक को अपराध करार देने के लिए सितंबर में अध्यादेश जारी किया था। इसकी अवधि 6 महीने की होती है। लेकिन अगर इस दरमियान संसद सत्र आ जाए तो सत्र शुरू होने से 42 दिन के भीतर अध्यादेश को बिल से रिप्लेस करना होता है। मौजूदा संसद सत्र 8 जनवरी तक चलेगा। अगर इस बार भी बिल राज्यसभा में अटक जाता है तो सरकार को दोबारा अध्यादेश लाना पड़ेगा।

Suggested News