बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जातीय गणना का रिपोर्ट जारी होने के बाद सीएम नीतीश से मिले तेजस्वी, कहा- सफल हुई सड़क से ससंद तक की लड़ाई...

जातीय गणना का रिपोर्ट जारी होने के बाद सीएम नीतीश से मिले तेजस्वी, कहा- सफल हुई सड़क से ससंद तक की लड़ाई...

PATNA: बिहार सरकार ने जातीय अधारित जनगणना का रिपोर्ट जारी कर दिया है। वहीं जातीय गणना के आकंड़े सर्वजनिक होने के बाद से ही बयानबाजी को दौर शुरु हो गया है। एक ओर भाजपा जातीय गणना के आंकड़े को लेकर असंतुष्ट जता रही है। वहीं जदयू और राजद के नेता इसे ऐतिहासिक छण बता रहे हैं। इसी कड़ी में डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को एक ओर बयान सामने आया है। दरअसल, जातीय गणना के रिपोर्ट जारी होने के बाद तेजस्वी यादव सीएम नीतीश से मिलने उनके आवास पर गए। जहां उन्होंने मीडियाकर्मियों से बातचीत के दौरान आज के दिन को ऐतिहासिक बताते हुए केंद्र सरकार से पूरे देश में जातीय जनगणना कराने की मांग की है। 

तेजस्वी यादव ने कहा कि, जातीय गणना के आंकड़े प्रकासित होने पर देश और बिहार के जनता को धन्यवाद और बधाई देता हूं। लालू प्रसाद यदाव और नीतीश कुमार को बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि हम लोगों की शुरू से ही मांग रही है कि देश में जातीय जनगणना हो। हमने सड़क से लेकर संसद तक इसके लिए संघर्ष किया है। हमने कितनी लड़ाईयां लड़ी। वहीं आज राज्य सरकार ने गणना के आकड़े को जारी कर दिया है।  

तेजस्वी यादव ने कहा कि, साइंटिफिक डेटा जारी की गई है। इसके लिए हमने आर्थिक और सामाजिक न्यायिक  लड़ाई लड़ी है। उन्होंने कहा कि हम लोगों ने सरकार बनने के बाद कम समय में जातीय जनगणना कराई है, सारी जनकारियां इक्ठ्ठा की है। आज की ऐतिहासिक दिन पर ऐतिहासिक काम किया गया है। सभी को पता है कि इस काम को कराने के लिए हमें कई अर्चनों का सामना करना पड़ा, लेकिन आखिरकार हमने जातीय अधारित जनगणना पूरी कर ली है।  

उन्होंने कहा कि, बिहार सरकार ने अपने पैसों जातीय अधारित गणना को कराया है। अब पता चल जाएगा कि कौन कचरा साफ करता है, कौन लोग नाली साफ करता है, इसकी कितनी संख्या है, उनकी आर्थिक स्थिति क्या है। राज्य सरकार की कोशिश होगी कि अब पिछड़ा, अतिपिछड़ा और कमजोर, गरीब वर्ग के लिए योजनाओं का निर्माण करे। साथ ही तेजस्वी यादव ने कहा कि हम केंद्र सरकार से मांग करते हैं कि वह पीरे देश में भी जातीय जनगणना कराएं।   

Suggested News