बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

थ्री वर्ड फ़ार्मूला पॉलिटिक्स कर रहे तेजस्वी

थ्री वर्ड फ़ार्मूला पॉलिटिक्स कर रहे तेजस्वी

PATNA - पटना - कर्नाटक का सियासी संकट तेजस्वी यादव के लिए वरदान साबित हो रहा है, तेजस्वी अब इसी बहाने थ्री वर्ड फार्मूले की पॉलिटिक्स कर रहे हैं। कर्नाटक में येदुरप्पा के मुख्यमंत्री बनने के बाद कांग्रेस हर मोर्चे पर विरोध जता रही है। ऐसे में बिहार से तेजस्वी यादव के विरोध ने कांग्रेस को अबतक का सबसे बड़ा सपोर्ट दिया है। तेजस्वी राजभवन जाकर अपनी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल की तरफ से सरकार बनाने का दावा पेश कर चुके हैं। उनकी यह दावेदारी कर्नाटक के लिहाज़ से देश के सामने भाजपा का राजनीतिक परदाफाश करने की है। आरजेडी ने पूरी रणनीति के साथ आज धरना का भी आयोजन किया। हालांकि तेजस्वी यादव पिछले कुछ समय से विरोधियों पर बहुत ज़्यादा हमलावर नहीं दिखे हैं। अपने पिता लालू प्रसाद के जेल जाने और उनकी अस्वस्थता का असर तेजस्वी की राजनीति पर भी देखने को मिला है। बड़े भाई तेजप्रताप की शादी में पिता लालू प्रसाद पेरोल पर घर आये तो परिवार का माहौल बदला और अब लालू प्रसाद को प्रोविजनल बेल मिलने से परिवार को बड़ी राहत मिली है।

 TEJASHWI-WORKS-ON-THREE-WORDS-FORMULA3.JPG

लालू प्रसाद को मिली ज़मानत सशर्त है। छः हफ्तों की ज़मानत अवधि में लालू प्रसाद को मीडिया से बात करने की मनाही तो है ही, साथ ही साथ किसी तरह के राजनीतिक गतिविधियों से भी उन्हें दूर रहना है। लालू प्रसाद बड़े एहतियात के साथ ज़मानत की शर्तों का पालन कर रहे हैं। ज़मानत मिलने के बाद लालू प्रसाद बुधवार की शाम जब पटना पहुंचे तो कर्नाटक में चुनाव नतीज़े आने के बाद सियासी पारा गरम था। लालू प्रसाद के रांची से पटना पहुंचने के ढाई घंटे बाद रात के 10 बजे तेजस्वी सोशल मीडिया पर लाइव हुए और कर्नाटक के मुद्दे पर अपनी बात रखी। तकरीबन 16 मिनट के अपने सोशल मीडिया लाइव में तेजस्वी ने इस पॉलिटिकल स्टैंड को सामने रखा कि वह राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। इस एलान के साथ ही तेजस्वी ने हमलावर रुख़ अपनाते हुए जदयू और भाजपा को जमकर लताड़ा। पिछले कुछ अरसे से नर्म चल रहे तेजस्वी के अंदाज़ में अचानक आई आक्रामकता किसी सियासी पहेली से कम नहीं।

 TEJASHWI-WORKS-ON-THREE-WORDS-FORMULA2.jpg

जानकार बताते हैं कि बुधवार की रात सोशल मीडिया पर लाइव होने से पहले तेजस्वी ने अपने राजनीतिक गुरु और पिता लालू प्रसाद यादव से देश की मौजूदा राजनीति पर लगभग दो घंटे तक चर्चा की। लालू प्रसाद ने इसी दरम्यान तेजस्वी को थ्री वर्ड फार्मूला दिया। तेजस्वी अब Oppose, Expose and Unite  के इसी फार्मूले पर पॉलिटिक्स कर रहे हैं कर्नाटक के ज़रिए भाजपा का विरोध और पर्दाफ़ाश उनके फ़ार्मूले के पहले दो चरण हैं। तीसरा और अंतिम चरण विपक्षी दलों की एकजुटता का है। क्योंकि तेजस्वी को भी इस बात का मलाल है कि 26 जुलाई 2017 की रात जब वह राजभवन के सामने खड़े थे तो विपक्षी भी मज़बूती से उनके साथ नहीं खड़े थे। फार्मूला पॉलिटिक्स के लालू प्रसाद माहिर खिलाडी हैं। भले ही लालू प्रसाद ज़मानत की शर्तों से बंधे हों लेकिन उनके जेल से बाहर आने का असर दिखने लगा है। तेजस्वी अब लालू के दिए फार्मूले पर सियासत कर विरोधियों के नाक में दम कर रहे हैं। 







Suggested News