बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नए नारे के बदौलत आरजेडी को राष्ट्रीय मुकाम देने में जुटे तेजस्वी यादव, कह रहे- हम हैं देश का बल...

नए नारे के बदौलत आरजेडी को राष्ट्रीय मुकाम देने में जुटे तेजस्वी यादव, कह रहे- हम हैं देश का बल...

राज्य ही नहीं देश की सियासत भी नारों के बिना अधूरी है. हर राजनीतिक दल इसका इस्तेमाल चुनाव और चुनाव के बाद भी करते रहते हैं.सियासत में नारों का असर बहुत दमदार होता है. कुछ नारे इतने बुलंद हो जाते हैं कि उनके सहारे चुनाव लड़े भी जाते हैं और जीते भी. पार्टियों के नारों से उनकी विचारधारा और मुद्दों का पता चलता है. वैसे तो बिहार में आरजेडी नारों को लेकर कई बार प्रयोग करती रहती है और इसी बार भी तेजस्वी यादव ने नया प्रयोग किया है. और ये प्रयोग तक बिहार तक ही नहीं पूरे देश को जोड़ने की बात कह रही है. 

दरअसल, तेजस्वी यादव के केरल दौरे पर आरजेडी का नया नारा आया है. शुरू से ही आरजेडी का नारा रहा है कि गरीबों का बल, राष्ट्रीय जनता दल. और अब पार्टी के तरफ से नया नारा लिखा गया है कि हम राष्ट्रीय जनता दल, हम है बिहार का दिल, हम ही देश का बल. इस नारे के जरिए आरजेडी के तरफ से बड़ा मैसेज देने की कोशिश की गई है. बिहार में जातीय आधारीत सर्वे के बाद ये नाराआया है. और इस नारे का इस्तेमाल सबसे केरल में किया गया है. जानकार बता रहे हैं कि आने वाले वक्त में आरजेडी इस नारे का इस्तेमाल अन्य राज्यों में भी करेगी. तेजस्वी यादव जहां-जहां भी जाएंगे वहां जाति आधारित गणना बखान करते रहेंगे. साथ ही ये बताएंगे कि कि हम है बिहार का दिल, हम ही है देश का बल. बीजेपी को हटाने के लिए तेजस्वी यादवइस नारे को हथियार के रूप में इस्तेमाल करते रहेंगे.

आरजेडी के पुराने नारे

साल 2019 लोकसभा चुनाव से पहले राष्ट्रीय जनता दल पार्टी ने भोजपुरी में एक नारा बनाया था" करे के बा, लड़े के बा, जीते के बा ", ये नारा उस वक्त काफी पॉपुलर हुआ था. बीते बिहार विधानसभा चुनाव से पहले आरजेडी ने इस बार तेजस्वी तय है का नारा दिया था. साथ ही "कर लिया है विचार, हमें चाहिए तेजस्वी सरकार' नारा भी बीते बिहार विधानसभा चुनाव में खूब चला था. उस वक्त जेल से लालू प्रसाद यादव ने चुनाव के लिए  नारा ये नारा दिया था-  उठो बिहारी, करो तैयारी

Suggested News