बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में लुढ़कने लगा मौसम का पारा, छठ से पहले निकालने पड़ सकते हैं स्वेटर

बिहार में लुढ़कने लगा मौसम का पारा, छठ से पहले निकालने पड़ सकते हैं स्वेटर

पटना-बिहार में पछुा हवा ने अपना रंग दिखाना शुरु कर दिया है. ठंड बढ़ना बदस्तूर जारी है. लोगों ने रात को हल्के कंबल निकाल लिए हैं. पछुआ हवा के  कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. बिहार में न्यूनतम तापमान 15°C तक पहुंच गया है. पटना , गया, भागलपुर, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, सीवान, छपरा, वैशाली, समस्तीपुर, मधुबनी, दरभंगा,सीतामढ़ी, शिवहर, बांका, अररिया, औरंगाबाद में  पारा धीरे-धीरे लुढ़कना शुरू कर चुका है. बुधवार की सुबह में पटना के लोगों को बढ़ी ठंड की वजह से पंखे बंद कर हल्के कंबलों में दुबकना पड़ गया. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार  मंगलवार को पिछले 24 घंटों के दौरान बिहार का मौसम शुष्क बना रहा. सोमवार को सबसे अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री सेल्सियस शेखपुरा में और सबसे कम न्यूनतम तापमान 15.1 डिग्री सेल्सियस बांका में दर्ज किया गया. जबकि मंगलवार की शाम मौसम विभाग से जारी अपडेट के अनुसार मंगलवार को नवंबर को सबसे अधिकतम तापमान मधुबनी जिले में दर्ज किया गया, जो 32.1 डिग्री सेल्सियस था.

मौसम विभाग के अनुसार बिहार के अधिकांश हिस्सों में धुंध छाई रहेगी और आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. जबकि हिमालय की तलहटी, बिहार के उत्तर पूर्व और पश्चिमी भागों के कुछ स्थानों में हल्के से मध्यम स्तर का कुहासा छाए रहने का अनुमान है वहीं अगले तीन दिनों के दौरान राज्य के न्यूनतम तापमान में एक से 2 डिग्री सेल्सियस की क्रमिक कमी होने की संभावना है.

अगले तीन दिनों में राज्य के उत्तर-पश्चिम जिले जैसे पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज और दक्षिण पश्चिम जिले जैसे बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल के तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट दर्ज की जायेगी. इसके साथ ही मंगलवार को राज्य के प्रत्येक जिले का अधिकतम तापमान 30 से 32°C और न्यूनतम तापमान 15 से 18°C रहने की संभावना है.

बिहार में मौसम लगातार बदल रहा है. अक्टूबर में मॉनसून खत्म होते ही कुछ दिनों तक गर्मी रही, उसके बाद मौसम बदल गया. दिन में गर्मी तो रात में ठंड का साम्राज्य शुरू हुआ. अब धीरे-धीरे दिन छोटे होते जा रहे हैं,  ठंड बढ़ने लगी है. 

Suggested News