बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना हाईकोर्ट में टीईटी उत्तीर्ण शिक्षकों को लगा झटका, नियमित वेतनमान दिये जाने सम्बन्धी याचिका हुई खारिज

पटना हाईकोर्ट में टीईटी उत्तीर्ण शिक्षकों को लगा झटका, नियमित वेतनमान दिये जाने सम्बन्धी याचिका हुई खारिज

PATNA : पटना हाईकोर्ट ने टीईटी उत्तीर्ण शिक्षकों को (9300- 34800) का नियमित वेतनमान दिये जाने से संबंधी याचिकाओं को खारिज कर दिया। चीफ जस्टिस के. विनोद चंद्रन एवं  पार्थ सारथी की खंडपीठ ने समीर सारस्वत एवं अन्य द्वारा दायर याचिकाओं पर सुनवाई की।



याचिकाकर्ताओं की ओर से अधिवक्ता इब्राहिम कबीर ने बिहार पंचायत प्राथमिक शिक्षक नियमावली 2012 को रद्द किए जाने की गुहार करते हुए कहा कि टीईटी उत्तीर्ण शिक्षकों के लिए यह एक दंड नियमावली है। याचिकाकर्ता टीईटी उत्तीर्ण शिक्षक हैं ,जिनको नियमित वेतनमान का लाभ दिया जाना चाहिए। सरकार का पक्ष रखते हुए  महाधिवक्ता पीके शाही  एवं सरकारी अधिवक्ता प्रशांत प्रताप ने कोर्ट को बताया कि नियोजित शिक्षकों के नियमित कैडर वेतनमान का मुद्दा बिहार माध्यमिक शिक्षक संघर्ष समिति मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा पहले ही तय किया जा चुका है।



महाधिवक्ता शाही ने कोर्ट को बताया कि जिस नियम को चुनौती दी गई है, उसे सरकार ने पहले ही नए नियम, यानी बिहार पंचायत प्रारंभिक नियम विद्यालय सेवा (नियुक्ति, पदोन्नति स्थानांतरण अनुशासनात्मक और सेवा शर्त) नियम 2020 के माध्यम से निरस्त कर दिया है।



राज्य सरकार की दलील को स्वीकार करते हुए कोर्ट ने नियमित शिक्षकों के बराबर वेतन की मांग करने वाली टीईटी शिक्षकों की याचिका खारिज कर दिया। इस मामलें में एडवोकेट जनरल पी के शाही और सरकारी अधिवक्ता प्रशांत प्रताप ने कोर्ट के समक्ष राज्य सरकार की ओर से पक्षों को प्रस्तुत किया ।


Suggested News