बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रेलखंड की मांग को लेकर लोगों ने 57 किलोमीटर लम्बा मानव श्रृंखला बनाया

रेलखंड की मांग को लेकर लोगों ने 57 किलोमीटर लम्बा मानव श्रृंखला बनाया

सुपौल: प्रतापगंज-भीमनगर और भीमनगर-बथनाहा नई रेलखंड की मांग को लेकर सुपौल के वीरपुर में सर्वदलीय संघर्ष समिति के बैनर तले रविवार को 57 किलोमीटर तक हजारों की संख्या में मानव श्रृंखला का सफल कार्यक्रम चलाया। इस मानव श्रृंखला में रविवार होने के बाद भी स्कूल और कॉलेज के बच्चे समेत क्षेत्र के समाजसेवी सर्वदलीय संघर्ष समिति के कार्यकर्ता पंचायत के पंचायत प्रतिनिधि और आम लोग हजारों की संख्या में शरीक हुए।

ब्रिटिश हुकूमत के समय से ही करीब 1893 से वर्ष 1911 तक प्रतापगंज भीम नगर और भीम नगर पटना के बीच रेल चलाई गई थी लेकिन भूकंप के बाद ही सारी स्थितियां ही बिगड़ गई इसके बाद लगातार क्षेत्र के लोग कई चरणों में आंदोलन और प्रदर्शन धरना साइकिल मोटरसाइकिल रैली नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सरकार को अपनी बात समझाने की कोशिश की।

यहां तक कि वर्ष 2005 में इस नई रेल लाइन की मंजूरी मिल गई थी और सर्वे का काम भी पूरा कर लिया गया था फिर राजनीतिक षडयंत्र के कारण इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया और वर्ष 2005 से अब तक लगातार 13 वर्षों से सर्वदलीय संघर्ष समिति प्रतापगंज भीम नगर और भीम नगर बथनाहा नई रेल खंड के मांग को लेकर आंदोलनरत है। रविवार को निकाले गए मानव श्रृंखला के लिए पूर्व से ही युद्ध स्तर पर तैयारी की जा रही थी इसको लेकर हर पंचायत और प्रखंड स्तर से तैयारियां व्यापक स्तर पर की गई थी बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लेकर इस मानव श्रृंखला को सफलता दिलाई। वहीं कार्यकर्ताओं ने रेल नहीं आने की स्थिति में लगातार लगातार आंदोलन करने आत्मदाह कर ले और आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान नहीं करने की चेतावनी सरकार को दी है।

Suggested News