बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

औरंगाबाद में शादी को दूल्हा-दुल्हन ने बनाया यादगार, मंडप में किया रक्तदान, लोगों से की ब्लड डोनेशन की अपील

औरंगाबाद में शादी को दूल्हा-दुल्हन ने बनाया यादगार, मंडप में किया रक्तदान, लोगों से की ब्लड डोनेशन की अपील

AURANGABAD : शादी को दो आत्माओं का मिलन माना जाता है। लोग अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए तरह - तरह के तरीके अपनाते है। लेकिन औरंगाबाद के हसपुरा में हुई शादी सिर्फ यादगार ही नहीं एक मिशाल बन गया है। वैसे तो हसपुरा के अनीश और आरा के सिमरन की शादी आम शादियों के तरह ही संपन्न हुई। लेकिन एक बात इस शादी को खास बनाता है कि इस शादी के माध्यम के सैकड़ों लोगों की जिंदगी बचाने का मुहिम छेड़ दिया गया है। आम तौर शादी में आकर्षक सजावट, बैंड और खाना पर ध्यान दिया जाता है लेकिन अनीश और सिमरन ने अपनी शादी में रक्तदान शिविर का आयोजन किया।. जिसमें दूल्हा - दुल्हन के साथ दोनों पक्ष के रिश्तेदार सहित शादी में शामिल होने आए लोगों ने रक्तदान किया।

अनीश इलाके में रक्तवीर के रूप में पहचाने जाते है। अपनी शादी के मौके पर चौदहवीं बार रक्तदान किया। वहीं सिमरन ने नौंवी बार। सिमरन और अनीश ने तय किया था की वे अपनी शादी के माध्यम से रक्तदान के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे। उसके साथ शादी में शामिल होने वाले लोगों से सगुन के रूप में रक्तदान करने के लिए कहेंगे। अपनी शादी के कार्ड भी उन्होंने रक्तदान का संदेश छपवाया था। अनीश के इस पहल से दर्जनों लोग रक्तदान के लिए आगे आये और शगुन के रूप में रक्तदान किया। आमतौर पर लोग शादियों में उपहार लेकर जाते है। वहीं इस शादी में उपहार के रूप में किसी के जिंदगी बचाने का खूबसूरत एहसास लेकर जा रहें है। 

अनीश - सिमरन के शादी पर लगे रक्तदान शिविर में दुल्हन के भाई हिमेश केशरी, बहन सुनीता केशरी, भाभी रेखा केशरी भईया अभिषेक केशरी ने रक्तदान कर कहा की जितनी खुशी मुझे आज हो रहा है कभी नहीं हुई। शादी में रक्तदान करने का एहसास मैं कभी भूल नहीं पाऊंगी। भाभी रेखा ने बताया की मैं साधारण गृहणी हूँ। जीवन मे पहली बार रक्तदान कर रहीं हूँ। अपनी ननद के शादी में इससे बड़ा गिफ्ट मैं नहीं दे सकती थी। यह एहसास मुझे बार - बार गुदगुदा रहा है की मेरा खून दूसरे के रगों में मेरे बाद भी जीवित रहेगा।

रक्तदान शिविर को संचालित करने आये निरामया ब्लड बैंक पटना के डायरेक्टर डॉ.राकेश रंजन ने बताया की मैं अबतक सैकडों ब्लड डोनेशन कैम्प आयोजित करवा चुका हूँ। लेकिन शादी के अवसर पर रक्तदान मैं पहली बार देख रहा हूँ। मेरी जानकारी में बिहार ही नहीं भारत में पहला ब्लड डोनेशन कैम्प है जो शादी समारोह के बीच हो रहा है। इस कैम्प में बिहार राज्य में रक्तदान के क्षेत्र में काम करने वालें रक्तवीर सुबोध कुमार यादव,प्रिन्स सिंह, राजेश गुप्ता,विवेक मिश्रा व इनकी पत्नी कविता मिश्रा इस अनोखे शादी का गवाह बनने आये थें। ब्लड बैंक के गणेश कुमार भगत और इनकी टीम ने कहा की अबतक 70 से ज्यादा लोगों ने रक्तदान किया है और करने वाले का नंबर लगा हुआ है।

औरंगाबाद से दीनानाथ मौआर की रिपोर्ट

Suggested News