40 भूमिहीन परिवारों को अधिवास की सौगात देंगे मुख्यमंत्री, तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा प्रशासन

40 भूमिहीन परिवारों को अधिवास की सौगात देंगे मुख्यमंत्री, तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा प्रशासन

BETIA : सीएम नीतीश कुमार के 5 जनवरी से शुरू होने वाले समाधान यात्रा के पूर्व पश्चिम चंपारण ज़िला के 40 भूमिहीन परिवारों को अधिवास की सौगात मिलने वाली है । सीएम की इस यात्रा के दौरान किसी प्रकार की प्रशासनिक चूक नहीं हो इसको लेकर प्रशासन की ओर से पुख्ता प्रबंध किया जा रहा है। इसी क्रम में बगहा दो प्रखण्ड के दरुआबारी के 40 भूमिहीन परिवारों को प्रशासन की ओर से चिह्नित किया गया है। जिन्हें वास भूमि का पर्चा उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि सीएम के आगमन पर उन्हें किसी प्रकार की शिकायत नहीं मिले।इसको लेकर प्रशासनिक स्तर पर कवायद की जा रही है । 

इस मामले में प्रखंड बगहा दो के सीओ दीपक कुमार ने बताया कि दरुआबारी में 40 भूमिहीन परिवारों को चिन्हित किया गया है। जिन्हें वास भूमि उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अलावा इन परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना का भी लाभ मिले इसको लेकर भी प्रखंड प्रशासन की ओर से कवायद तेज़ की जा रही है। 

गौरतलब हो कि विगत कई वर्षों से ये भूमिहीन परिवार दरुआबारी में रह रहे थे। वास भूमि की मांग लेकर इन लोगों द्वारा अनेकों बार प्रशासनिक पदाधिकारियों से गुहार लगाई गई थी। लेकिन इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं हुई थी। 

इस को लेकर बगहा  के सीओ दीपक कुमार ने बताया कि अतिक्रमण मुक्त कराने के क्रम में पोखर तट पर बसे इन 4 परिवारों को विस्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि सभी परिवारों को आवास के लिए भूमी उपलब्ध कराने को लेकर कवायद शुरू की जा रही है। सीओ ने आगे बताया कि इन परिवारों को फिलहाल रहने के लिए प्रशासन की ओर से पॉलिथीन व कंबल उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने बताया कि आगामी दिनों इन परिवारों को भी वास के लिए भूमी उपलब्ध कराते हुए उन्हे पुनर्वासित किया जाएगा।

ऐसे में सीएम नीतीश कुमार द्वारा इस 13वीं यात्रा जिसका नाम समाधान यात्रा दिया गया है। उसका रंग अभी से दिखने लगा है जब आज़ादी के बाद वर्षो से भूमिहीन वाल्मीकिनगर के दरुआबारी में इन 44 परिवारों को अब उनकी निजी ज़मीन व आवास योजना के तहत घर बसेगा जो निश्चित तौर पर समाधान की पहली कड़ी है 

Find Us on Facebook

Trending News