Happy New Year : नये साल के जश्न में डूबा देश, लोगों ने दिल खोलकर किया स्वागत

Happy New Year : नये साल के जश्न में डूबा देश, लोगों ने दिल खोलकर किया स्वागत

Desk. पूरी दुनिया के साथ भारत में नये साल की शुरुआत हो चुकी है। दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और पटना समेत तमाम शहरों में जश्न का माहौल है। लोग घरों से निकलकर नये साल का जश्न धूमधाम से मना रहे हैं। इस बीच सैलानी देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंच कर नये साल का जश्न मना रहे हैं।

वहीं इस बार नये साल की शुरुआत वीकेंड से हो रही। ऐसे में पटना के मंदिरों में खूब भीड़ उमड़ने की संभावना है। इसके मद्देनजर मंदिर प्रबंधन समिति की तरफ से भी पुख्ता तैयारी कर ली गई है। ताकि मंदिर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो। इस बार भी शहर के पार्कों में टिकट के दाम आम दिनों के मुकाबले ज्यादा होंगे। लोगों की मॉनिटरिंग के लिए ऑन ड्यूटी स्टॉफ के साथ ही सीसीटीवी से भी नजर रखी जाएगी। इस बार नया साल रविवार को पड़ रहा है, जिस वजह से पटना के विभिन्न पार्कों में लोगों की भारी भीड़ देखने को मिलेगी।

न्यूजीलैंड में भी लोगों ने नये साल 2023 का आतिशबाजी और लाइट शो के बीच स्वागत किया। इस दौरान लोग खुशी का इजहार करते नजर आए। ऑकलैंड नए साल को सेलिब्रेट करने वाला दुनिया का पहला प्रमुख शहर है। इस दौरान ऑकलैंड के सबसे फेमस स्काई टॉवर को जगमगाती लाइटों से सजाया गया है। ऑकलैंड नये साल की पूर्व संध्या समारोह के दौरान स्काईटॉवर से आतिशबाजी भी की गई।

दरअसल, नया दिन दुनिया के पूर्वी हिस्से से शुरू होता है। इसलिए दिन की शुरुआत यहां पर पहले होती है। यहां पिछले साल 2022 में भी कोरोना के समय नए साल के जश्न को मनाया था। दुनिया के सबसे पूर्वी भाग में मौजूद होने की वजह से ऑकलैंड में सबसे पहले नये साल के जश्न को मनाया गया है, जिसका मतलब भारत से लगभग 7.30 घंटे पहले नये साल के जश्न सेलिब्रेट किया। भारत में शाम के 4:30 बजे ही ऑकलैंड में नये साल का जश्न मनाना शुरू कर दिया।


Find Us on Facebook

Trending News