बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जयंती पर देश ने किया राजीव गांधी को याद, PM मोदी, राहुल, खड़गे ने दी श्रद्धांजलि

जयंती पर देश ने किया राजीव गांधी को याद, PM मोदी, राहुल, खड़गे ने दी श्रद्धांजलि

दिल्ली- आज देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 80वीं जयंती है. इस अवसर पर उनके बेटे और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली के वीरभूमि पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘हमारे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि’. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की उनके योगदान को याद किया. 

खड़गे ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘आज देश सद्भावना दिवस मना रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी भारत के महान सपूत थे। उन्होंने करोड़ों भारतीय नागरिकों में आशा की किरण जगाई और अपने अभूतपूर्व योगदान से भारत को 21वीं सदी में पहुंचा दिया.’

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ‘एक्स’ पर लिखा, "राजीव गांधी की 80वीं जयंती है. उनका राजनीतिक जीवन छोटा, लेकिन बेहद महत्वपूर्ण था. मार्च 1985 के बजट में उन्होंने बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जिसने आर्थिक नीति के प्रति एक नया दृष्टिकोण दिया." रमेश ने कहा, "शहादत को प्राप्त होने से कुछ सप्ताह पहले तक राजीव गांधी ने 1991 के लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी के घोषणापत्र को तैयार करने में कई घंटे बिताए थे, जिसने जून-जुलाई 1991 में नरसिम्हा राव और मनमोहन सिंह द्वारा लाए गए ऐतिहासिक सुधारों की नींव रखी." उन्होंने कहा कि असम, पंजाब, मिजोरम और त्रिपुरा जैसे देश के अशांत क्षेत्रों में शांति समझौते राजीव गांधी की उस शासन कला के बदौलत संभव हो पाए, जिन्होंने राष्ट्रीय हित को अपनी पार्टी के तात्कालिक हितों से ऊपर रखा.


Suggested News