बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में शिक्षक भर्ती की दूसरी परीक्षा के लिए आ गई आवेदन की तारीख , इस बार कक्षा 6 से 8 के लिए भी होगी नियुक्ति,1.10 लाख पदों पर होगी बहाली

बिहार में शिक्षक भर्ती की दूसरी परीक्षा के लिए आ गई आवेदन की तारीख  , इस बार कक्षा 6 से 8 के लिए भी होगी नियुक्ति,1.10 लाख पदों पर होगी बहाली

DESK बीपीएससी ने शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण की घोषणा कर दी है. इसकी प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू होने वाली है. आवदेन करने की संभावित तिथि की घोषणा हो गई है. साथ ही आयोग ने यह भी बता दिया है कि इसके लिए परीक्षा का आयोजन दिसम्बर महीने में हो सकती है. इसके साथ ही दूसरे चरण की बहाली में अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अन्तर्गत शिक्षक या एचएम प्रतियोगिता परीक्षा का भी आयोजन किया जाएगा.


 बिहार लोक सेवा आयोग ने बिहार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के दूसरे चरण के लिए नोटिस जारी करते हुए जानकारी दी है कि बिहार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के दूसरे चरण की शुरुआत 3 नवम्बर से की जा रही है और ये प्रक्रिया 14 नवम्बर 2023 तक जारी रहेगी.  इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए मध्य विद्यालय (कक्षा 6 से 8 तक)  , माध्यमिक विद्यालय( कक्षा 9-10)  और उच्च माध्यमिक (कक्षा 11-12)  में शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी. इसके साथ ही इस नियुक्ति प्रक्रिया के जरिये पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग कल्याण के अंतर्गत प्रारंभिक शिक्षक (प्रशिक्षित) , माध्यमिक शिक्षक (स्नातक प्रशिक्षित),उच्च माध्यमिक प्रशिक्षित (स्नातकोतर) शिक्षकों की भी नियुक्ति की जायेगी.  जबकि बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन 7 दिसम्बर से 10 दिसम्बर 2023 तक किया जाएगा.  

मध्य विद्यालय ( वर्ग 06 से 08), माध्यमिक (वर्ग 09 से 10) और उच्च माध्यमिक (वर्ग 11 से 12 ) में शिक्षकों की भर्ती होगी. इसके साथ ही पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अन्तर्गत प्रारम्भिक शिक्षक (प्रशिक्षित) माध्यमिक शिक्षक ( स्नातक प्रशिक्षित ) और उच्च माध्यमिक शिक्षक (स्नातकोत्तर प्रशिक्षित) के अलावा प्रधानाध्यापक की भी बहाली की जाएगी.




    

Suggested News