बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

खेतों में जाकर गया जिलाधिकारी ने की धान के फसल की कटाई, किसानों से ली कई जानकारी

खेतों में जाकर गया जिलाधिकारी ने की धान के फसल की कटाई, किसानों से ली कई जानकारी

GAYA : गया जिलाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम की उपस्थिति में सांख्यिकी विभाग द्वारा नगर प्रखंड के नैली पंचायत के नैली गाँव में क्रॉप कटिंग का आयोजन किया गया। किसान ललन प्रसाद के भूमि पर पहुँच जिलाधिकारी ने क्रॉप कटिंग किया। वही क्रॉप कटिंग का निरीक्षण किया। ज़िला पदाधिकारी ने कहा कि क्रॉप कटिंग का मूल उद्देश्य यह है कि धान फसल में धान के प्रोडक्टिविटी कितना हुआ। इससे प्लान तैयार किया जाएगा। कहा की क्रॉप कटिंग के डेटा को अन्य योजनाओं में भी प्रयोग किया जाता है। 

विदित हो कि जिला सांख्यिकी कार्यालय द्वारा प्रत्येक पंचायत में पांच- पांच कटनी प्रयोग संपादित कराया जाता है। जिसके आधार पर प्रखंड पंचायत जिला स्तर का उपज का दर निर्धारित किया जाता है। पूरे राज्य का इस वर्ष धान की उपज कितना है यह अनुमान लगाया जाता है। जिलाधिकारी ने किसानों के बीच पहुंचकर किसानों से बात चीत किये। उनके द्वारा कैसे कैसे धान के बिचड़ा से फसल कटनी तक के बीच मे पानी की उपलब्धता इत्यादि के बारे में जानकारी लिया। जिलाधिकारी  ने क्रॉप कटिंग को लेकर किसानों को  धन्यवाद दिया।

इसके पश्चात किसानों को बताया कि अपने धान को यदि बेचना है तो संबंधित पैक्स के माध्यम से ही धान को बेच उचित निर्धारित मूल्य पर आपका धान क्रय किया जाएगा। जिला पदाधिकारी ने जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिले में धान कटनी में प्रयोग आने वाले हार्वेस्टर मशीन में हर हाल में एसएमएस मशीन लगने के पश्चात ही हार्वेस्टर मशीन का प्रयोग हो, इसे सुनिश्चित करावे। 

जिले में पराली जलाने का कोई मामला सामने नहीं आए। इसे भी सुनिश्चित करावे। सभी किसान सलाहकार, किसान समन्वयक एवं प्रखंड कृषि पदाधिकारी को लगातार फील्ड में विजिट करवाये। जहां भी पराली जलाने की घटना होती है तो संबंधित किसान का रजिस्ट्रेशन को तुरंत रद्द करते हुए कानूनी कार्रवाई करें। इस अवसर पर जिला कृषि पदाधिकारी, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी नगर सहित अन्य  पदाधिकारी उपस्थित थे।

गया से संतोष की रिपोर्ट 

Suggested News