बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिक्षा विभाग की मुहिम का दिखने लगा असर, कटिहार में 18 हजार से ज्यादा बच्चों के नाम सरकारी स्कूलों से कटे

शिक्षा विभाग की मुहिम का दिखने लगा असर, कटिहार में 18 हजार से ज्यादा बच्चों के नाम सरकारी स्कूलों से कटे

KATIHAR : पूरे बिहार में शिक्षा विभाग द्वारा इन दोनों एक मुहीम चलाया जा रहा है, जिसके तहत स्कूल में अनुपस्थित रहने वाले बच्चों का नाम काटा जा रहा है, इस लिस्ट में कटिहार जिला टॉप में ट्रेंड कर रहा है, जहां शिक्षा विभाग ने अब तक18825 छात्र-छात्रा का नाम विद्यालय नहीं आने के कारण काट चुका है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी कामेश्वर गुप्ता कहते हैं विभाग के निर्देश पर कम से कम तीन दिन से अधिक या कई महीनो से अनुपस्थित बच्चों का नाम काटा जा रहा है अगर बाद में बच्चों के तरफ से अनुपस्थित रहने की बजह बताते हुए आवेदन दिया जाता है तो अनुपस्थित रहने के कारण संतोषजनक रहने पर फिर से एडमिशन ले लिया जाता है।

 जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि कटिहार के बारसोई और मनिहारी अनुमंडल में सबसे ज्यादा छात्र-छात्राओं का नाम काटा गया है, इतनी बड़ी संख्या में फर्जी छात्र छात्रा के सवाल पर उन्होंने कहा की फर्जी की बताना तो सही नहीं है लेकिन कई छात्र-छात्रा है ऐसे भी हैं जो निजी स्कूलों में पढ़ने के बावजूद सरकारी विद्यालय में नाम लिखवा कर रखे थे और विद्यालय नहीं आते थे।

 ऐसे बच्चों का संख्या ही काटे गए नामो में ज्यादा है, जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि यह अभियान आगे भी जारी रहेगा लेकिन साथ में विद्यालय में बच्चों का नामांकन अभियान भी चलाया जा रहा है।

Suggested News