बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मैथिली भाषा में बनी पहली वेब सीरीज 'नून-रोटी' रिलीज के लिए तैयार, कलाकारों ने कहा - बिहार के युवाओं का बेरोजगारी और पलायन पर आधारित है कहानी

मैथिली भाषा में बनी पहली वेब सीरीज 'नून-रोटी' रिलीज के लिए तैयार, कलाकारों ने कहा - बिहार के युवाओं का बेरोजगारी और पलायन पर आधारित है कहानी

DARBHANGA : मैथिली की पहली वेब सीरिज नूनरोटी रिलीज होने के बाद वेब सीरिज के लेखक निर्देशक विकास झा ने टीम ने दरभंगा में प्रेसवार्ता करते हुए कहा कि इस वेब सीरिज में बिहार के युवाओं का बेरोजगारी और पलायन के विरूद्ध सकारात्मक समाधान और पहल करने का संघर्ष दिखाया गया है। मधुर मैथिली के लिए हर्ष का विषय है की 27 अक्टूबर को मधुर मैथिली के यूट्यूब चैनल पर मैथिली वेब सिरीज़ “नून रोटी” प्रदर्शित किया गया और महज तीन दिनों में एक लाख से ज्यादा दर्शकों का प्यार मिला है। जो मधुर मैथिली के लिए कथित वेब सीरिज का प्रदर्शन माइल स्टोन के जैसी उपलब्धि है।

यू-ट्यूब फेसबुक बड़ा माध्यम

वही वेब सीरीज की अभिनेत्री रौशनी झा ने कहा कि हमलोगों का पहला ख्याल वेब सीरीज और सिनेमा बनाने का ही था। लेकिन लॉकडाउन के समय कोई ऑप्शन नहीं था। इसीलिए हमलोगों मधुर मैथिली यूट्यूब चैनल पर अलर बलर जैसा शॉर्ट फिल्म मनोरंजन के लिए बनाना शुरू किया। जो काफी लोकप्रिय हुआ। वहीं उन्होंने कहा कि डिजिटल स्पेस पर यूट्यूब और फेसबुक ऐसा माध्यम हो गया है। जहां किसी चीज के लिए आप इंतजार नहीं कर सकते हैं। आप अपने द्वारा चीजों को प्रदर्शित कर सकते हैं। थियेटर का इंतजार नही करना है।

प्रतिभा दिखाने के लिए सोशल मीडिया बड़ा मंच

वही रौशनी झा ने कहा कि सोशल मीडिया पर भी ऑडियंस उतना ही प्यार देता है। हर जगह पर यह अब आसान माध्यम हो गया है। अपने चीजों को प्रदर्शित करने का, अपनी सफलता के लिए आपको इंतजार नहीं करना पड़ेगा। वहां जाकर ऑडिशन देना है। मुझे कब कॉल आएगा या नहीं आएगा। अब आप खुद से भी बनाकर प्रदर्शित कर सकते हैं। इसी के माध्यम से हम लोगों ने नून रोटी के लिए प्रयास किया है। हमलोगों की बेव सीरीज रिलीज होने के बाद इतनी सफलता मिल जाएगी। इसकी कल्पना हम लोग नहीं किए थे। वही उन्होंने मैथिल समाज एवं एवं देश की समस्त जनता से अपील किया है की मैथिली भाषा में बनी इस पहले वेब सीरिज को अवश्य देखे।

बिहीर में हुई अधिकतर शुटिंग

वही विकास झा ने कहा कि इस मैथिली वेब सीरिज का पूरा शूटिंग दरभंगा, मधुबनी, सहरसा, सीतामढ़ी, भागलपुर, पूर्वी चंपारण, और नेपाल में वाल्मीकि आश्रम प्रमुख हैं। कोशी क्षेत्र के सहरसा के महिषी में मण्डन भारती आश्रम और सिमरिया गंगा घाट पर नून रोटी वेब सीरिज के कुछ ख़ास दृश्य का फिल्मांकन किया गया है। जिसमे स्थानीय रंग मंच के कलाकारों को लेकर बनायीं गयी।

 ये वेब सीरिज मैथिली भाषा में बनी पहली वेब सीरिज है और इस वेब सीरिज में मैथिली भाषा की उप बोलियों अंगिका और वज्जिका का भरपूर प्रयोग हुआ है। इस सीरीज में जानकी प्राकट्य स्थल सीतामढ़ी पुनौराधाम की भी प्रमुखता से चर्चा हुई है। जहाँ आध्यात्मिक पर्यटन विकसित हो।

बिहार के विकास की चर्चा

वहीं उन्होंने कहा कि इस सीरीज में कई ऐसे दृश्य हैं। जहां बिहार में हो रहे विकास की चर्चा प्रमुखता से की गई है। इस सीरीज का विषय बहुत सकारात्मक ढंग से बिहार के पर्यटन विकास हेतु इनोवेटिव विकल्प सजेस्ट करती है। वही उन्होंने कहा कि नून रोटी में कुल आठ एपिसोड हैं। जिसमे पहला एपिसोड फ्री में देख सकते हैं और बांकी 7 एपिसोड के लिए मधुर मैथिली यूट्यूब चैनल का पेड सब्सक्रिप्शन ले के एक मामूली भुगतान कर देखा जा सकता है। 

Suggested News