बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शख्स के जीभ पर उग आए बाल, देखकर डॉक्टर भी रह गए हैरान, बताए चौंकाने वाला कारण

शख्स के जीभ पर उग आए बाल, देखकर डॉक्टर भी रह गए हैरान, बताए चौंकाने वाला कारण

Desk. शरीर के हाथ, पैर, दाढ़ी, सीना और सिर पर बाल उगने की बात तो जानते होंगे, लेकिन क्या यह जानते हैं कि जीभ में भी बाल उग आते हैं। एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जिससे डॉक्टर भी हैरान है। एक शख्स की जीभ पर बाल उग आए। जब इसका खुलासा हुआ तो सब चौंक गए। इसके बाद वह शख्स डॉक्टर के पास पहुंचा तो डॉक्टरों की टीम ने इस पर सोध करते हुए उसका कारण बताया। टीम ने यह भी बताया कि ऐसे मामले बेहद दुर्लभ होते हैं और यह बहुत ही रेयर केस में सामने आते हैं।

द साइंस नामक मैगजीन में इस पर एक रिपोर्ट की गयी है। इस रिपोर्ट में तो इस शख्स की जानकारी गोपनीय रखी गई है, लेकिन इसके साथ घटी घटना को विस्तृत तरीके से रिपोर्ट किया गया है। इसमें केस स्टडी के हवाले से बताया गया है कि कि पचास वर्षीय एक शख्स के साथ यह घटना हुई तो वह डॉक्टर के पास पहुंचा। शख्स की जीभ काली पड़ चुकी थी और उस पर बाल जैसी चीज उग आई थी। इसे एक्सपर्ट्स ने ब्लैक हेयर टंग सिंड्रोम नाम दिया है।

द साइंस की रिपोर्ट के मुताबिक यह ब्लैक हेयर एक प्रकार से अस्थायी और हानिरहित कंडीशन है। इस सिंड्रोम में जीभ की सतह पर डेड स्किन सेल्स उभरने लगती है। ये डेड स्किन सेल्स टेस्ट बड्स समेटने वाले पैपिले पर जमने लगती हैं। जिसमें खाना, यीस्ट, तंबाकू व अन्य चीजें जमा होने लगती हैं और जीभ का रंग काला पड़ने लगता है। हालांकि यह कंडीशन अधिकतर मामलों में अपने आप ठीक हो जाती है, लेकिन कई बार यह स्थायी लगने लगती है।

इस बात का भी जिक्र रिपोर्ट में किया गया है कि शख्स को कुछ दिन पहले शरीर के बाएं हिस्से में लकवा भी मार गया था। इसके बाद इस मरीज को डॉक्टरों ने लिक्विड डाइट लेने की सलाह दी थी और उसे खाने की कोई भी चीज मिक्सी में पीस कर खिलाई जा रही थी। लगभग ढाई महीने बाद, उसकी देखभाल करने वाले ने उसकी जीभ की सतह काले बाल उगे हुए देखे। फिलहाल उसका इलाज शुरू हुआ और बाद में इसे कुछ हद तक सही कर लिया।

Suggested News