बड़हिया को नगर परिषद बनाने की दीर्घ प्रतीक्षित मांग हुई पूरी, विधानसभा अध्यक्ष का जताया आभार

बड़हिया को नगर परिषद बनाने की दीर्घ प्रतीक्षित मांग हुई पूरी, विधानसभा अध्यक्ष का जताया आभार

पटना. बिहार कैबिनेट मंगलवार को कुल 14 एजेंडों पर मुहर लगाई. इसमें तीन नए नगर निकायों का गठन, सात नगर निकायों का उत्क्रमण,  दो नगर निकायों का क्षेत्र विस्तार एवं सात नगर निकायों के क्षेत्र, नाम में संशोधन की स्वीकृति प्रदान की गई है. कैबिनेट ने इसी क्रम में लखीसराय जिले के बड़हिया को नगर परिषद बनाने की अनुमति प्रदान कर दी है. 

बड़हिया के नगर परिषद बनने पर क्षेत्र की दीर्घ लंबित मांग पूरी हुई है. बड़हिया के नगर परिषद बनने पर अब पूरे इलाके में ख़ुशी देखी जा रही है. विशेषकर स्थानीय विधायक और बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा के प्रति कई लोगों ने आभार प्रकट किया है. वीआईपी पार्टी के स्वर्ण प्रकोष्ठ के अध्यक्ष विकास सिंह बड़हिया वाले ने नगर परिषद बनवाने के लिए क्षेत्रीय विधायक विजय कुमार सिन्हा का आभार प्रकट किया. उन्होंने कहा कि बड़हिया के विकास के लिए नगर परिषद बनाने की लम्बे समय से मांग की जा रही थी. अब राज्य सरकार ने इस पर मुहर लगाकर बड़हिया के विकास को नई दिशा देने का काम किया है. इसके लिए स्थानीय विधायक और बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा के प्रयासों की जितनी सराहना की जाए कम है. उन्होंने चुनाव में बड़हिया के लोगों से जो वादा किया था उसे पूरा करा दिया है. अब नगर परिषद बन जाने से बड़हिया में शहरीकरण से संबंधित विभिन्न सुविधाएँ और बेहतर तरीके से उन्नत होंगी. 


पिछले साल 2020 में बड़हिया नगर पंचायत नगर परिषद का ओहदा दिलाने के लिए जिला प्रशासन ने प्रस्ताव बनाकर 31 दिसम्बर 2020 को ही नगर विकास एवं आवास विभाग को भेजा था. जिला प्रशासन की ओर से 9 दिसम्बर 2020 को जिला विकास शाखा के प्रभारी पदाधिकारी के माध्यम बड़हिया नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी को पत्र भेजकर प्रपत्र में ब्यौरा उपलब्ध कराने का अनुरोध किया था. तब पत्र के अालोक में नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी ने 15 दिसम्बर को नए नगर निकायों के गठन और पुराने नगर निकायों के उत्क्रमण के लिए प्रस्ताव भेजा था. प्रस्ताव में बताया गया कि प्रस्तावित बड़हिया नगर निकाय की जनसंख्या 2011 के अनुसार 43 हजार 313 है. 


Find Us on Facebook

Trending News