बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शहीदे आजम वीर हरदेव सिंह की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी,, हम उनके सपनों को करेंगे साकार,118वीं जयंती पर बोले विधायक संदीप सौरभ

शहीदे आजम वीर हरदेव सिंह की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी,, हम उनके सपनों को करेंगे साकार,118वीं जयंती पर बोले विधायक संदीप सौरभ

PALIGANJ : देश की आजादी के लिए स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई के दौरान 1923 में नागपुर में महात्मा गाँधी जी के आह्वान पर आयोजित किए गए झंडा आंदोलन में देश के प्रथम सत्याग्रही शहीद के रूप में अपने प्राणों हस्ते हस्ते देश के लिए न्योक्षवर करने वाले  पटना जिले के पालीगंज अनुमंडल क्षेत्र के हरदेवपुरी तोरनी गांव निवासी शहीद वीर हरदेव सिंह की आज 118 जयंती समारोह धूमधाम से मनाई गई.

       इस दौरान मुख्य अतिथि के रहे स्थानीय भाकपा माले विधायक संदीप सौरव ने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा की देश की आजादी के लिए अपनी अग्रणी भूमिका निभाते हुए 1923 में राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी के आह्वान पर नागपुर में झंडा आंदोलन के दौरान हंसते-हंसते अपने प्राणों की कुर्बानी देने वाले देश के लिए अपने साहदत देते हुए शहीद हुए वीर हरदेव नारायण सिंह जी आपकी कुर्बानी व्यर्थ नहीं जाएगी, आपने जो सपने देखा था उसे हमलोग जरूर पूरा करते हुए आपके सपनों को साकार करने की संकल्प लेते है.

      देश में आज चारों तरफ अराजकता की माहौल है, गंगा जमुनी तहजीब खतरे में है, देश के नौजवान आज बेरोजगारों होकर सड़कों पर उतरकर आंदोलन कर रहे हैं. देश में एक तरफ रोजी रोजगार युवाओं की छीन रहे हैं तो दूसरी तरफ मुट्ठी भर देश के अडानी और अंबानी जैसे कुछ गिने चुने कारपोरेटरो घरानों की मोदी सरकार तिजोरियां भर रही है, उनकी दिन दोगुनी और रात चौगुनी तरक्की हो रही है.

 विधायक संदीप सौरभ ने मोदी सरकार पर करारा प्रहार करते हुए कहा की देश में जो आज स्थति उतपन्न हो गई है वह अच्छी नहीं है, देश की संविधान और लोकतंत्र संकट में है, जिसका जीता जागता उदाहरण है पिछले दिनों बंगाल की एक सांसद मुहूआ मोहित्रा ने अडानी के विरुद्ध एक सवाल उठाया था, जिसपर केंद्र सरकार ने कड़ी करवाई करते हुए उन्हें लोकसभा से निलंबित कर दिया।

 साथ ही सौ से अधिक सांसदों को लोकसभा और राज्य सभा बोलने से रोकते हुए  निलंबित करते हुए एक निरंकुश और तानाशाही सरकार की मानसिकता दिखाया, जोकि देश के लोकतंत्र और संविधान के लिए शुभ संकेत नहीं है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार बेलगाम और निरंकुश हो चुकी है, जिसको आने वाले अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में देश की जनता उखाड़ फेकने की कार्य करेगी।

शहीद को नहीं मिला सम्मान

 देश के लिए प्रथम सत्याग्रही शहीद रहे बाबू वीर हरदेव नारायण सिंह जी को आज तक उचित सामान नहीं मिला, उनके नाम एक अदद रूप से कोई समारक या कोई स्मृति के रूप याद करने योग्य किसी चीज का नामांकरण नहीं हुआ, नागपुर जेल में अंग्रेजों द्वारा दी गई घोर यातना के बाद जेल में शहीद हुए थे। जबकि बगल के गाँव  रामपुर नगवा में बने अनुमंडल कारवास जेल की नामांकरण के लिए हमने राज्य सरकार के पास प्रस्ताव भेजा है उसे अबतक स्वीकृति नहीं दी गई साथ ही उनके पैतृक गाँव तोरनी के बगल से गुजरने वाली पाली -अकबरपुर सड़क की भी अबतक नामांकरण नहीं होना दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति कही जा सकती है। यह दोनों प्रस्ताव अबतक लटके हुए है, जबकि केंद्र सरकार एक क़ानून बना रखा है देश के लिए शहीद होने शहीदों के नाम पर सड़क का नामांकरण होती है, फिर भी अबतक उनके नाम पर सड़क का नाम नहीं रखी गई.

इस अवसर पर इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे भाकपा माले नेता कामरेड अनवर हुसैन ने उन्हें याद करते हुए आयोजको द्वारा समुदायिक भवन की मांग करते हुए विधायक के पास रखी गई जिसपर विधायक संदीप सौरभ ने सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुए आयोजको से जमीन का खाता प्लाट देने को कहा और जल्द ही एक सामुदायिक भवन बनवाने के लिए योजना स्वीकृत कर राशि देने की आश्वाशन दिया.

 इससे पहले वीर हरदेव नारायण सिंह जी 118 वी जयंती पर नमन करने पहुँचे विधायक संदीप सौरभ, SDM जयचंद्र यादव,स्वतंत्रता सेनानी संघ के अध्यक्ष और सचिव विनोद कुमार पटेल,राजकिशोर सिंह, सुमेर सिंह, अनवर हुसैन,वीर हरदेव बाबू के भतीजे कमलेश नारायण सिंह, मुखिया रेयासात हुसैन उदय नारायण सिंह समेत दर्जनों अतिथियों ने  उनकी पैतृक गाँव हरदेवपुरी नगरी तोरनी में  उनके स्मारक स्थल पर बने एक आदमकद प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए सभी ने शतशत नमन करते हुए भावभीनी श्रधांजलि अर्पित किया.इस अवसर पर मौजूद रहे कई ग्रामीणों ने भी उन्हें पुष्पांजलि अर्पित करते नमन किया.

Suggested News