बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बारिश से बदला मौसम का मिजाज, अब सर्दी का सितम झेलने को हो जाएँ तैयार

बारिश से बदला मौसम का मिजाज, अब सर्दी का सितम झेलने को हो जाएँ तैयार

पटना. पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के अधिकांश जिलों में हुई बारिश और तेज पुरबा हवा चलने से बिहार का मौसम बदल गया है. न सिर्फ बारिश से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी है बल्कि तापमान में भी बड़ा बदलाव आया है. खासकर सूबे के अधिकतम तापमान में एक दिन में ही 6 डिग्री सेल्सियस की कमी आने और न्यूनतम तापमान के स्थिर हो जाने से एक किस्म का उमस भरा मौसम हो गया. वहीं तेज हवा के कारण ठंड का असर भी देखा जा रहा है. 

मौसम विभाग के अनुसार आसमान पर बादल छाए रहने के कारण अधिकतम तापमान में कमी आई है. अगले 24 घंटों तक राज्य में छिटपुट से तेज बारिश की संभावना बनी हुई है. ऐसे में बारिश खत्म होने के बाद राज्य के तापमान में एक बार फिर से बड़ा बदलाव होगा. खासकर न्यूनतम तापमान में गिरावट होने पर सर्दी का असर बढ़ जाएगा. आने वाले दिनों में पछुआ हवा भी चलने की संभावना है जो राज्य में सर्दी के सितम को बढ़ाने वाला साबित होगा. विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में कोहरे का असर बढ़ जाएगा. साथ ही तापमान में कमी आएगी तो ठंड का असर भी ज्यादा हो जाएगा. 

बारिश के कारण नए साल पर ठंड का कहर दिखेगा. नए साल के जश्न पर बारिश का खतरा तो नही है लेकिन उस दौरान अचानक से सर्दी बढने के साथ ही कोहरा भी गहरा जाएगा. वहीं अगले एक सप्ताह के दौरान राज्य के कई इलाकों में शीतलहर का असर देखा जा सकता है. 

इस बीच राज्य में हुई बारिश के कारण कुछ फसलों को नुकसान हुआ है. धान की काटी हुई फसलों के साथ ही सब्जियों की फसल को भी नुकसान हुआ है. वहीं रबी फसलों के लिए बारिश फ़िलहाल ज्यादा नुकसानदेह नहीं है लेकिन इससे आने वाले दिनों में कुछ फसलों में कीड़ाखोरी की घटनाएँ बढ़ सकती हैं. 


Suggested News