बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्रतापगढ़ स्टेशन के नाम का अस्तित्व खत्म : अब इस देवी के नाम से जाना जाएगा यूपी का यह जंक्शन, इन दो स्टेशनों के भी रेलवे ने बदले नाम

प्रतापगढ़ स्टेशन के नाम का अस्तित्व खत्म : अब इस देवी के नाम से जाना जाएगा यूपी का यह जंक्शन, इन दो स्टेशनों के भी रेलवे ने बदले नाम

DESK : यूपी में शहरों और रेलवे स्टेशनों के नाम लगातार बदले जा रहे हैं। इस कड़ी में इलाहाबाद से लेकर मुगलसराय, अयोध्या और दूसरे स्टेशनों के नाम बदले जा चुके हैं। अब इस लिस्ट में प्रतापगढ़ भी शामिल हो गया है। भारतीय रेलवे ने प्रतापगढ़ जंक्शन के नाम की अधिकारिक घोषणा कर दी है। अब से प्रतापगढ़ मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन के नाम से जाना जाएगा। इस संबंध में रेलवे ने अधिकारिक लेटर भी जारी कर दिया है।

प्रतापगढ़ के साथ रेलवे ने दो और स्टेशनों अंतू और बिशनाथगंज स्टेशन के नाम बदलने की घोषणा की है। उत्‍तर रेलवे लखनऊ मंडल के अंतर्गत आनेवाले अंतू स्टेशन को अब मां मां चंद्रिका देवी धाम अंतू होगा. वहीं, बिशनाथगंज अब शनिदेव धाम बिशनाथगंज से जाना जाएगा।

तीनों स्टेशनों के नाम धार्मिक स्थल पर

इन तीनों रेलवे स्‍टेशनों के नाम धार्मिक स्‍थलों के नाम पर रखे गए हैं क्योंकि ये सभी इलाके प्रतापगढ़ के प्रमुख धार्मिक स्‍थल हैं। बता दें कि योगी सरकार में पहले भी कई रेलवे स्टेशनों के नाम बदले जा चुके हैं और जानकारी के मुताबिक, रेलवे द्वारा जल्‍द ही और रेलवे स्‍टेशनों के नाम भी बदला जाएगा।

इससे पहले झांसी रेलवे स्टेशन का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन कर दिया गया था और फैजाबाद, इलाहाबाद, मुगलसराय स्टेशन का नाम भी बदला जा चुका है. झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन किया जा चुका है. फैजाबाद रेलवे स्‍टेशन का नाम बदलकर अयोध्‍या कैंट कर दिया गया है. इसे लेकर सरकार की ओर से अधिसूचना जारी की गई थी।

योगी आदित्यनाथ ने सीएम बनने के बाद सूबे में सबसे पहले मुगलसराय स्टेशन का नाम बदला. अगस्त 2018 में मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन कर दिया गया था। साथ ही मुगलसराय तहसील को पंडित दीन दयाल उपाध्याय तहसील कर दिया था। योगी सरकार ने 2018 में ही योगी सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था. इस शहर का नाम बदलने के साथ ही रेलवे स्टेशनों के नाम भी बदले गए थे। कानपुर के पनकी स्टेशन का नाम पनकी धाम कर दिया था।


Suggested News