बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए आज थम जाएगा शोर, दो दिन बाद 15 हजार उम्मीदवारों की किस्मत तय करेंगे ग्रामीण

पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए आज थम जाएगा शोर, दो दिन बाद 15 हजार उम्मीदवारों की किस्मत तय करेंगे ग्रामीण

PATNA : बिहार में 11 चरणों में हो रहे पंचायत चुनाव के पहले राउंड के लिए शुक्रवार को वोटिंग होना है। ऐसे में पहले चरण के चुनाव में अपनी दावेदारी पेश करनेवाले उम्मीदवारों के लिए आज आखिरी मौका होगा कि अपने मतदाताओं को रिझाने का आखिरी मौका होगा। आज शाम पांच बजे पहले चरण के चुनाव के लिए प्रचार थम जाएगा।

6 पदों के लिए 15,328 उम्मीदवार मैदान में

पहले चरण का प्रचार बुधवार शाम पांच बजे थम जाएगा। पहले चरण में 24 सितंबर को 10 जिलों के 12 प्रखंडों में मतदान होगा। पहले चरण में 15,328 प्रत्याशियों ने 6 पदों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया है। इनमें से 858 पदों पर प्रत्याशियों का निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। वहीं, 72 पदों पर किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया। 

पहले चरण में ग्राम पंचायत सदस्य के 22,33 पदों को लेकर 8611 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। ग्राम कचहरी पंच के 2233 पदों को लेकर 3225 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। मुखिया के 151 पद के लिए 1294 ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। सरपंच के 151 पदों के विरुद्ध 772 नामांकन किए गए हैं। पंचायत समिति सदस्य के 195 पदों के लिए 1205 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है। जिला परिषद के 22 पदों के लिए 221 प्रत्याशी हैं।


वोटिंग में नहीं होगी नोटा की व्यवस्था

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव को लेकर कुछ बदलाव भी किए हैं।  बिहार पंचायत चुनाव EVM से हो रहा है, लेकिन पहली बार इसमें नोटा का बटन नहीं होगा। इससे पहले हुए विधानसभा और लोकसभा चुनाव में EVM में नोटा का बटन दिया गया था, लेकिन पंचायत चुनाव में ये नहीं होगा। 

दूसरे चरण के लिए प्रचार तेज

पंचायत चुनाव में फिलहाल तीन चरणों के लिए चुनावी प्रक्रिया जारी है। दूसरे चरण की सीटों पर नामांकन खत्म होने के बाद अब प्रचार पूरे उत्साह पर है। दूसरे चरण में 34 जिलों के 48 प्रखंडों में चुनाव होना है। तीसरे चरण की सीटों पर नामांकन का कल आखिरी दिन है। तीसरे चरण में 35 जिलों के 50 प्रखंडों में चुनाव होना है। तीसरे चरण की सीटों पर 18 सितंबर तक 36 हजार 694 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है।



 
 

Suggested News