बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जेपी सेतु पर दूसरे ट्रैक पर अगले माह से शुरू होगा ट्रेनों का परिचालन, ट्रायल के बाद सीएसआर से मिली हरी झंडी

जेपी सेतु पर दूसरे ट्रैक पर अगले माह से शुरू होगा ट्रेनों का परिचालन, ट्रायल के बाद सीएसआर से मिली हरी झंडी

PATNA : जेपी सेतु होते हुए पाटलीपुत्र-पहलेजा घाट के बीच अब दोनों तरफ से एक साथ ट्रेनों का परिचालन हो सकेगा। शुक्रवार को रेलवे सुरक्षा आयोग ने इस रेल मार्ग के ट्रायल के बाद अप-डाउन ट्रैक पर ट्रेन चलाने की अनुमति दे दी है। जिसके बाद अब अप्रैल माह से दोनों ट्रैक पर ट्रेनों को चलाया जा सकेंगे। फिलहाल, इस रूट पर सिंगल ट्रैक पर ही ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

इससे पहले सीआरएस की टीम ने शुक्रवार को पाटलीपुत्र स्टेशन और पहलेजा घाट के बीच 11.6 किमी लंबे मार्ग पर स्पीड ट्रायल किया। जिसके बाद दोनों ट्रैक पर ट्रेन चलाने के लिए फिटनेस दे दी गई है। जिसके बाद अब अप्रैल माह से इस रूट पर दोनों तरफ से ट्रेनों के आवाजाही के लिए ईसीआर और रेलवे बोर्ड के बीच बातचीत शुरू कर दी गई है। माना जा रहा है अप-डाउन लाइन शुरू होने के बाद उत्तर और दक्षिण बिहार के बीच ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी की जा सकती है। 

90 किमी की अधिकतम स्पीड

इस रूट के ट्रायल के लिए पहुंची सीआरएस की टीम ने मोटर ट्रॉली से पहलेजा घाट से जेपी सेतु का गहन निरीक्षण किया। इसके बाद संरक्षा आयुक्त ने विशेष ट्रेन से दोनों स्टेशनों के बीच 110 किमी की स्पीड से ट्रायल किया, जिसके बाद ट्रैक को फिटनेस के लिहाज से सही पाया गया। वहीं बताया गया कि इस रेल लाइन पर फिलहाल 90 किमी की रफ्तार से ट्रेन चलाने के लिए अनुमति प्रदान की गई है।



 

Suggested News