बिहार के लोगों को अब घर बैठे मिलेगा जमीन का नक्शा, करना होगा बस यह काम

बिहार के लोगों को अब घर बैठे मिलेगा जमीन का नक्शा, करना होगा बस यह काम

DESK : बिहार में आम तौर पर जमीन के नक़्शे के लिए लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस परेशानी को दूर करने के लिए बिहार सरकार की ओर से सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। नए साल अब बिहार के किसानों को घर बैठे ही जमीन का नक्शा मिल सकता है। ऐसा होने पर एक ओर जहां किसानों को राहत मिलेगी। वहीं सरकारी कार्यालयों पर से दबाव भी काफी हद तक हटेगा। बता दें कि बड़ी तादाद में लोग जमीन का नक्‍शा लेने के लिए सरकारी कार्यालयों का चक्‍कर काटते हैं। इस पर समय की बर्बादी के साथ ही ज्‍यादा पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं। 

पहले इस सुविधा को उपलब्ध कराने की समय सीमा जुलाई 2021 निर्धारित की गयी थी। लेकिन तकनीकी कारणों से यह सुविधा उपलब्ध नहीं हो सकी। अब जनवरी महीने से इस सुविधा की शुरुआत करने की योजना बनाई गई है। बिहार सरकार के राजस्‍व विभाग ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। तकनीकी दिक्‍कतों को अब दूर कर दिया गया है। अब केवल उद्घाटन की औपचार‍िकता रह गई है। 

यदि बिहार में यह सुविधा जनवरी महीने से शुरू हो जाती है तो इस मामले में अपना प्रदेश देश का पहला राज्‍य बन जाएगा। जमीन का नक्‍शा घर मंगवाने के लिए संबंधित लोगों को 150 रुपये का शुल्‍क जमा कराना होगा। नक्‍शे की ऑनलाइन डिलीवरी के लिए भू-अभिलेख और परिमाप निदेशालय की वेबसाइट dlrs.bihar.gov.in पर जाकर doorstep delivery system पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक ऑनलाइन आवेदन भरना होगा। साथ ही 150 रुपये का ऑनलाइन भुगतान भी करना होगा। 


Find Us on Facebook

Trending News