नए नियम में जीएसटी का प्रक्रिया बिल्कुल सरल,जानिये पूरी प्रणाली के बारे में

नए नियम में जीएसटी का प्रक्रिया बिल्कुल सरल,जानिये पूरी प्रणाली के बारे में

Patna : जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए नया नियम लागु हुआ है, जिसमें  अपने रजिस्ट्रेशन के आवेदन पत्र के साथ आधार का सत्यापन करवाना है। और यदि प्रार्थी ऐसा   नहीं करते हैं तो जीएसटी अधिकारी द्वारा आपके व्यवसाय स्थल का भौतिक सत्यापन आपकी उपस्थिति में किया जायेगा।  

यह एक सरल और नई सुविधाजनक प्रणाली है इसलिए इस जीएसटी रजिस्ट्रेशन आपके आधार से लिंक हुए मोबाइल एवं ईमेल पर OTP   नंबर से होगा तथा इस जीएसटी रजिस्ट्रेशन की नई प्रणाली में भी डीलर्स सुविधाजनक तरीके से इसका पालन कर पायेंगे और ऐसी अवस्था में यदि रजिस्ट्रेशन प्रार्थना पत्र पर जीएसटी विभाग द्वारा कोई आपत्ति दर्ज नहीं की गई तो केवल 3 कार्य दिवसों में रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त हो जायेगा। 


वहीं यदि प्रार्थी इस तरह से आधार के सत्यापन का विकल्प नहीं लेते है, तो फिर उनके व्यवसाय स्थल का जीएसटी अधिकारी द्वारा भौतिक सत्यापन प्रार्थी  की उपस्थिति में किया जायगा। इस प्रक्रिया में अधिकतम 21 दिनों का समय लग सकता है। इस तरह से 3 दिन और 21 दिन का अंतर तो आप आसानी से समझ सकते हैं। 

एक बार आधार सत्यापन का विकल्प लेने के बाद यदि यह सत्यापन 15 दिनों में पूरा नहीं होता है तो फिर रजिस्ट्रेशन भौतिक सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही रजिस्ट्रेशन मिलेगा। 

इस तरह आपको आधार का  सत्यापन नहीं करने पर रजिस्ट्रेशन देरी से मिलेगा और दूसरा व्यवसाय स्थल का सत्यापन आपके और विभाग दोनों के लिए इसलिए भी असुविधाजनक होगा की इसमें आपका और विभाग का कभी समय भी लगता है।

Find Us on Facebook

Trending News