बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तीन दिवसीय मिलेट्स महोत्सव का हुआ समापन, डॉक्टरों ने प्रकृति से जुड़कर निरोग रहने का दिया सलाह

तीन दिवसीय मिलेट्स महोत्सव का हुआ समापन, डॉक्टरों ने  प्रकृति से जुड़कर निरोग रहने का दिया सलाह

PATNA:  देश की जानी - मानी खाद्य विशेषज्ञ डाॅ. सरला बैंगलोर ने कहा कि हम प्रकृति से जितना करीब रहेंगे उतना ही निरोग रहेंगे। डाॅ सरला आज यहाँ रवीन्द्र भवन में आयोजित तीन दिवसीय मिलेट्स महोत्सव के समापन सत्र को संबोधित कर रही थीं। इस समारोह का आयोजन डाॅ आर के सिन्हा के अवसर ट्रस्ट के बैनर तले किया गया। डाॅ सरला ने कहा कि खराब खान - पान के कारण समाज में नपुंसकता बढ़ रही है। 

हार्मोनल इन बैलेंस के लिए हम खुद जिम्मेदार हैं। छोटे मिलेट्स कुटकी, कंगनी, रागी का उपयोग कर हम हार्मोनल इन बैलेंस को दूर कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि दूध हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी है लेकिन दिक्कत यह है कि हमें शुद्ध दूध ही सुलभ नहीं हो पा रहा है। हम गायों में स्टोरायड का इंजेक्शन लगाकर जहरीला दूध पीने के अभ्यस्त हो गये हैं। यहाँ तक की हम नवजातों को भी बाजार का जहरीला और पाउडर का दूध पिलाकर भावी पीढ़ी को बीमार बना रहे हैं। नवजातों के लिए मदर मिल्क का  कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने कहा कि बाजार में शुद्ध दूध उपलब्ध नहीं होने के कारण अब जरूरी हो गया है कि हम प्लांट दूध की तरफ कदम बढ़ाएं। 

विकल्प के रूप में बाजरा, मूंगफली, तिल और नारियल का दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए हितकर है। नवजातों के लिए नारियल का दूध अमृत के समान है। प्लांट मिल्क से पनीर, खीर और मिठाई भी बनाई जा सकती है। डाॅ सरला ने कहा कि बच्चों को चाॅकलेट, स्ट्राबेरी मिला दूध कभी नहीं पिलाना चाहिए। उसमें केमिकल मिला होता है जो बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को खराब कर सकता है। धीरे - धीरे हमें चाय - काॅफी की आदत भी छोड़नी ही होगी। तभी हम स्वस्थ रह पायेंगे। उन्होंने कहा कि भौतिक तड़क - भड़क के लिए हम प्रकृति से दूर होते चले गए। अपनी अच्छी जीवन शैली को छोड़कर बिना अक्ल लगाये पाश्चात्य संस्कृति की नकल करके हमने अपनी शक्ल बिगाड़ ली है। पानी के बरतन में तांबा की प्लेट रखने अथवा तांबा के बरतन में पानी पीने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। वह पानी में मिले प्लास्टिक के असर को खत्म करता है। 

इससे पहले मिलेट्स मैन के नाम से प्रसिद्ध डाॅ खादिर वली ने कहा कि बीमारियों से बचाव में सूर्यकिरण सर्वाधिक जरूरी है। अगर आप को स्वस्थ रहना है तो सूर्य नमस्कार की आदत डालिए। सुबह - सुबह सूर्य नमस्कार करने से कई बीमारियों से छुटकारा मिलेगा। हजारों साल पहले हमारे पूर्वज यही करते थे। उन्होंने कहा कि नींद और आहार भी हमारे लिये उतनी ही जरूरी है। बेहतर जीवन जीने के लिए हमें अपनी जीवन शैली बदलनी होगी। विदेशियों ने हमारा खाना और पाखाना दोनों खराब कर दिया है।  समारोह की अध्यक्षता पूर्व सांसद आर के सिन्हा ने की। मंच संचालन अवसर ट्रस्ट के सीईओ अनुरंजन श्रीवास्तव ने किया। समारोह में लकी ड्रॉ द्वारा  कुछ चयनित  प्रतिभागियों को कृषि मंत्री मंगल पाण्डेय और आर के सिन्हा द्वारा सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर कृषि मंत्री ने कहा कि बिहार सरकार मिलेट्स की खेती के विकास में हरसंभव सहयोग करेगी। 

कार्यक्रम के आयोजन में कृषि विभाग, एसआईएस ग्रुप, एसीएफएल, आद्या ऑर्गेनिक, इंडियन पब्लिक स्कूल देहरादून और संगत - पंगत ने सहयोग दिया। आखिर में प्रख्यात भोजपुरी गायिका मनीषा श्रीवास्तव ने अपने मिलेट्स गीत और ' जगदम्बा घर में दियरा बार अइलीं हो... , चारों दूलहा में बड़का कमाल सखिया... गाकर श्रोताओं को भाव विभोर कर दिया।

Editor's Picks