बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में बढ़ रहा है बंगाली सिंदूरखेला का प्रचलन, महिलाओं ने मां दुर्गा की सिंदूर लगाकर की विदाई

बिहार में बढ़ रहा है बंगाली सिंदूरखेला का प्रचलन, महिलाओं ने मां दुर्गा की सिंदूर लगाकर की विदाई

NAWADA : नवरात्र के दौरान नवादा के महावीर मार्केट में महिलाओं का एक अलग रूप देखने को मिलता है। नूतन उद्देश्य फाउंडेशन के संचालक प्रगति श्रीवास्तव की देखरेख में सिंदूर की होली खेली गई है। महिलाओं ने खोली सिंदूर की होली मां देवी को  विदाई दी। बता दें कि जिले में एकमात्र  महावीर मार्केट पूजा समिति में इस तरह का आयोजन किया जाता है। विदाई के दौरान  पूजा-अर्चना की जाती है और और बुधवार के दिन ही मां दुर्गा की विदाई सिंदूर होली खेली कर दी जाती है। 

इस दौरान महिलाओं ने मां को समर्पित होने वाले सिंदूर को अपनी मांग में भरा और एक दूसरे के गालों में सिंदूर लगाती है। और कामना करती है कि हंसते हुए मां आई है। और फिर आरती के बाद महिलाओं के द्वारा सिंदूर की होली खेली जाती है। फाउंडेशन के संचालक प्रगति श्रीवास्तव, नूतन बिहारी, सोनी कुमारी, नेहा कुमारी, राधा कुमारी, रिंकी कुमारी, अनिता कुमारी, रेखा बरनवाल, सरिता सरिता, रूबी कुमारी, रेखा बरनवाल, राखी कुमारी, आदि महिलाओं के द्वारा एक दूसरे को सिंदूर लगाया गया।

बता दें कि इस तरह का रीति रिवाज बंगाली पूजा में देखने को मिलता है। लेकिन अब बिहार में भी इसकी प्रचलन शुरू हो गई है।  नवादा में 4 साल के इस तरह का कार्यक्रम देखने को मिल रहा है और काफी धूमधाम से महावीर मार्केट पूजा समिति के द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। 

वहीं पूजा समिति के अध्यक्ष हरि कृपाल सिन्हा ने बताया कि  पूजा अर्चना की जाती है और इस पूजा पंडाल में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ उमराती है। और आज के दिन ही मां को यहां पर विदाई दी जा रही है। सभी श्रद्धालुओं मां का आशीर्वाद लेती हैं। नवादा जिला में आज के दिन काफी खास माना जाता है जब महिलाओं के द्वारा सिंदूर की होली खेली जाती है। इस सिंदूर की होली सिर्फ सुहागन महिलाएं ही खेलती है।

Suggested News