बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एक सप्ताह से लगातार रंग बदल रहा मौसम, बारिश, ठंड... इस हफ्ते मौसम के सभी रंग देखने को हो जाइए तैयार

एक सप्ताह से लगातार रंग बदल रहा मौसम, बारिश, ठंड... इस हफ्ते मौसम के सभी रंग देखने को हो जाइए तैयार

पटना- मौसम करवट ले चुका है बीते एक सप्ताह में मौसम का रंग ही पूरी तरह बदल चुका है. दिन से हल्की सिहरन पूरी तरह से गायब हो चुकी है. रात में ओस और  सुबह हल्की ठंड पड़ रही है. भारतीय मौसम विभाग के अनुमानों  के अनुसार छठ तक भोर में ठंड रहेगी, लेकिन बाकी समय का मौसम ऐसे ही रहने की संभावना है. 29 अक्टूबर को दिन एवं रात का पारा जहां सामान्य से चार-चार डिग्री सेल्सियस नीचे तक आ पहुंचा था,   दिन का पारा सामान्य तापमान के बराबर तो रात का पारा सामान्य से महज एक डिग्री सेल्सियस नीचे रह गया है. अगर इस अवधि में सबसे कम और सबसे अधिक अधिकतम तापमान की बात करें तो सबसे अधिक अधिकतम तापमान 31 अक्टूबर को 31.4 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं सबसे कम व सबसे कम न्यूनतम तापमान की बात करें तो 29 अक्टूबर को सबसे कम न्यूनतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस रहा तो सबसे अधिक न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस 20.6 डिग्री सेल्सियस दो नवंबर को रहा.

बीते 24 घंटे के मौसम की बात करें तो इस दौरान जहां दिन के तापमान में 0.2 डिग्री सेल्सियस व रात के तापमान में 0.4 डिग्री सेल्सियस की मामूली कमी दर्ज की गई. शुक्रवार को अधिकतम तापमान 30.3 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य तापमान के बराबर रहा. वहीं न्यूनतम तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम रहा। शुक्रवार की सुबह साढ़े आठ बजे 83 प्रतिशत रही आर्द्रता शाम साढ़े पांच बजे तक कम होकर 73 प्रतिशत पर आ गई। जबकि दिन भर 1.2 किमी प्रति घंटे की औसत रफ्तार से पछुआ बही.

बिहार में मौसम का दोहरा रंग दिख रहा है.सुबह शाम ठंड तो दिन में गर्मी महसूस हो रही है. इसके कारण लोगों का स्वास्थ्य भी बिगड़ रहा है. मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को पटना में दिनभर बादल छाए रहे. वहीं बिहार में सर्वाधिक अधिकतम तापमान मधुबनी में रिकॉर्ड किया गया जो 35.1 डिग्री सेल्सियस था.  मौसम विभाग के अनुसार  6 दिन  तक मौसम के शुष्क रहने की ही संभावना है. पटना समेत कुछ जिलों के लिए मौसम विभाग ने अलग पूर्वानुमान जारी किया है. शुक्रवार 4 नवंबर को राजधानी पटना के अलावा गया, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, मुंगेर, जमुई और खगड़िया में एक या दो जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा बाकी जिलों में मौसम शुष्क रहने की ही उम्मीद है.

बिहार में फिलहाल नवंबर में मौसम आंख मिचौली खेलता रहेगा. दिसंबर के महीने में पारे के नीचे जाने की संभावना है. अलनीनो का प्रभाव के कारण इस साल और सालों की तुलना में  ठंड ज्यादा नहीं पड़ेगी. बिहार में मौसम लगातार बदल रहा है. अक्टूबर में मॉनसून खत्म होते ही कुछ दिनों तक गर्मी रही, उसके बाद मौसम बदल गया. दिन में गर्मी तो रात में ठंड का साम्राज्य शुरू हुआ. अब धीरे-धीरे दिन छोटे होते जा रहे हैं. 

Suggested News