बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में ठंड की आहट के बीच फिर पलटी मारने वाला है मौसम, जान लें सूबे के मौसम का ताजा अपडेट

बिहार में ठंड की आहट के बीच फिर पलटी मारने वाला है मौसम, जान लें सूबे के मौसम का ताजा अपडेट

पटना-मौसम अपना मिजाज बदल रहा है.सुबह में सर्दी सताने लगी है. वही मौसम विभाग के अनुसार  पटना में आसमान साफ रहेगा. न्‍यूनतम तापमान 20 और अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग भी आने वाले दिनों में देश के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान घटने की संभावनाएं जता रहा है. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मंगलवार को मौसम में तब्दीली आ गई है. अब रात और सुबह के वक्त लोगों को ठंड महसूस हो रही है. जबकि दिन में भी धूप खिलने के बावजूद मौसम सुहावना बना हुआ है.  मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी मंगलवार से दिन और रात के अधिकतम व न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढ़त होगी. इसके साथ ही हवाओं की दिशा भी बदलकर उत्तर-पश्चिम से उत्तर की ओर हो जाएगी.  दक्षिण भारत के अधिकांश राज्यों के अलावा पश्चिम बंगाल, सिक्किम, गोवा और कोंकण जैसे कुछ इलाके बारिश का सामना भी कर सकते हैं.मौसम विज्ञानियों को अरब सागर में संभावित चक्रवाती तूफान के पहले संकेत मिले हैं, लेकिन इसकी तीव्रता के बारे में अभी अनिश्चितता है. दक्षिण-पूर्व अरब सागर और उससे सटे लक्षद्वीप क्षेत्र में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि इसके प्रभाव से उसी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. 

 मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है . एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्रों पर है. दक्षिण-पूर्व समुद्र के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र और पूर्व मध्य अरब सागर से जुड़ रहा है.संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण मध्य-क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है. 

मौसम वैज्ञानिकों का आकलन है कि मंगलवार से तापमान बढ़ने की वजह से अचानक बढ़ी ठंड से लोगों को राहत मिलेगी. इसके साथ ही अगले 6 दिनों तक बिहार का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर रह सकता है. इस दौरान मौसम साफ रहने का अनुमान है, जिससे दिन में धूप भी चटक खिली रहेगी. इससे लोगों को सुहावने मौसम का अहसास होगा.

वहीं मौसम विभाग) के अलर्ट के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती तूफान तेज के गंभीर रूप धारण करने की संभावना है, जिससे मौसम में बदलाव आएगा. साइक्लोनिक तूफान के बीच केरल में भारी बारिश का अलर्ट है. यहां अगले चार दिनों तक तेज बारिश का अनुमान लगाया गया है. वहीं आंधी-तूफान और बिजली कड़कने की चेतावनी जारी की गई है. राजधानी पटना में सुबह-शाम ठंडक बनी हुई है. मौसम विभाग ने सोमवार को पटना के लिए दिन में आसमान साफ रहने तथा अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई है.    

Suggested News