बिहार के युवाओं के लिए सरकारी नौकरी के नए अवसर लेकर आया है वर्ष 2022, जानिए किन विभागों में कर सकते हैं आवेदन

बिहार के युवाओं के लिए सरकारी नौकरी के नए अवसर लेकर आया है वर्ष 2022, जानिए किन विभागों में कर सकते हैं आवेदन

पटना. बेरोजगारी की मार झेल रहे बिहार के युवाओं के लिए वर्ष 2022 रोजगार के सुनहरे मौके लेकर आया है. इस वर्ष सरकारी नौकरी के लिए बड़ी संख्या में रिक्तियां भरी जा सकती हैं जिससे राज्य के लाखों युवाओं की सरकारी नौकरी पाने की चाहत पूरी हो सकती है. अगर विभागों की रिक्तियों के अनुरूप समयबद्ध तरीके से भर्तियाँ हों तो वर्ष 2022 में सरकारी नौकरी पाने की आस लगाए लोगों की बल्ले बल्ले हो जाएगी. 

एक अनुमान के मुताबित बिहार सरकार के मात्र छह विभागों में ही सवा दो लाख से अधिक पदों पर नियुक्तियां हो सकती है. इनमें सबसे अधिक शिक्षकों के पद भरे जायेंगे. प्राथमिक स्कूल से लेकर विश्वविद्यालय तक के शिक्षकों के हजारों पदों पर वर्ष 2022 में नियुक्तियां हो सकती हैं. इसी तरह बिहार लोक सेवा आयोग और इंटर स्तरीय पदों की होने वाली नियुक्तियों के भी अच्छे अवसर मिलने के आसार नजर आ रहे हैं. 

सूत्रों के अनुसार इस वर्ष जिन विभागों में बड़ी नियुक्तियों की तैयारी चल रही है उसमें पुलिस विभाग में 11 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियाँ होने की उम्मीद है. वर्ष 2022 में  9000 सिपाही और 2216 दारोगा के पदों पर न्युक्ति की योजना है. इसी तरह कृषि विभाग हजारों पदों पर न्युक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा सकते हैं. विभाग के अलग अलग पदों पर करीब 1500 पदों पर नियुक्ति की तैयारी चल रही है. इसमें  856 प्रखंड कृषि पदाधिकारी, 354 कृषि समन्वयक, 141 रसायन विंग में सहायक, 109 प्रक्षेत्र सहायक,  14 सांख्यिकी समणक के पद शामिल हैं. 

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में ही बड़े स्तर पर न्युक्ति हो सकती है. विभाग की माने तो करीब 6500 पदों पर नियुक्ति होगी. इसमें 4353 राजस्व कर्मचारी और  2000 विशेष सर्वेक्षण अमीन के पद शामिल हैं. वन एवं पर्यावरण विभाग में भी 291 पदों पर नियुक्ति की तैयारी है जबकि पर्यटन विभाग भी इस वर्ष इको पर्यटन संभाग की स्थापना की तैयारी में है. विभाग में इस संभाग के लिए 224 पदों पर नियोजन की योजना बनाई गई है. रोजगार के नए अवसर की बड़ी संभावना स्वास्थ्य विभाग में ही है. विभाग इस साल  3270 आयुष चिकित्सक की नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर सकता है. 


Find Us on Facebook

Trending News