बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

फिर मिला नोटों का पहाड़, जमीन कारोबारी निकला धन कुबेर, अब तक एक करोड़ कैश और मिले 100 जिंदा कारतूस

फिर मिला नोटों का पहाड़, जमीन कारोबारी निकला धन कुबेर, अब तक एक करोड़ कैश और मिले 100 जिंदा कारतूस

रांची- झारखंड में एक बार फिर से ईडी ने बड़ी कार्रवाई की है. इन दिनों प्राकृतिक संपदा वाले इस राज्य की चर्चा भ्रष्टाचार और घोटालों को लेकर देशभर में हो रही है. ईडी  की कार्रवाई में अब तक बड़ी संख्या में बड़े नेता और व्यवसाइयों  के यहां से नोटों का पहाड़ बरामद किया जा चुका है. शुक्रवार को जमीन घोटाला मामले को लेकर ईडी की टीम ने रांची में शहर के चर्चित जमीन कारोबारी कमलेश कुमार के कई ठिकानों पर छापेमारी की. इस छापामेरी में ईडी के हाथ एक करोड़ रुपये और 100 जिंदा कारतूस लगे. 

कमलेश कुमार की बात करें तो जमीन का कारोबार करने से पहले वह पत्रकारिता किया करता था. रांची के ही एक स्थानीय अखबार में वह फोटोग्राफर (पत्रकार) का काम करता था. इस दौरान कमलेश कुछ अधिकारी और नेताओं के संर्पक में आया और फिर जॉब छोड़कर जमीन का कारोबार करने लगा. कमलेश का नाम कई विवादित जमीनों से जुड़ चुका है. 2021 में जमीन मामले में कमलेश को जेल भी भेजा जा चुका है. जमीन घोटाले मामले में पूछताछ के दौरान ईडी को कमलेश से जुड़े कई अहम सबूत मिले, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई. 

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और अन्य के खिलाफ कथित तौर पर जमीन हड़पने से जुड़े धन शोधन की जांच के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रांची में छापेमारी कर एक करोड़ रुपये नकद और 100 कारतूस जब्त किए.

अधिकारियों ने बताया कि कांके रोड स्थित एक परिसर में छापेमारी कर शुक्रवार शाम ये जब्ती की गईंट उन्होंने बताया कि परिसर के मालिक की पहचान कमलेश सिंह नाम के व्यक्ति के रूप में हुई है.

सूत्रों के अनुसार, छापेमारी की यह कार्रवाई पूर्व मुख्यमंत्री एवं झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेता हेमंत सोरेन के खिलाफ कथित तौर पर जमीन हड़पने के मामले में की जा रही है, लेकिन यह एक अलग भूखंड से जुड़ा मामला है.

उन्होंने बताया कि एजेंसी ने कारसूत बरामद किए जाने के संबंध में शस्त्र अधिनियम के तहत पुलिस में मुकदमा भी दर्ज कराया है.  मामले की जांच के तहत ईडी सोरेन, भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी एवं रांची के पूर्व उपायुक्त छवि रंजन, भानु प्रताप प्रसाद और अन्य सहित 25 से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है.

भूमि हड़पने के आरोपों को खारिज करते हुए सोरेन का कहना है कि भारतीय जनता पार्टी नीत केंद्र सरकार ने राजनीतिक प्रतिशोध में उनके खिलाफ यह मामला दर्ज कराया है. झारखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के कुछ ही मिनटों बाद ईडी ने 31 जनवरी को उन्हें रांची स्थित राजभवन से गिरफ्तार कर लिया था.

बता दें कमलेश कुमार जमीन कारोबारी है और उसके हाल ही में गिरफ्तार हुए कारोबारी शेखर कुशवाहा से अच्छे संबंध हैं. कमलेश पहले एक मामूली फोटोग्राफर हुआ करता था, लेकिन जमीन मामलों में वो ऐसा रमा, कि देखते ही देखते अरबपति बन गया।. बता दें कि कमलेश के एस्टर ग्रीन अपाटमेंट से एक करोड़ से अधिक कैश मिला है. ईडी नोटों की गिनती कर रही है.


Editor's Picks