बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का पेपर लीक होने की आशंका, हो रही है दनादन छापेमारी, इओयू की रिपोर्ट पर हो सकता है एक्जाम कैंसिल

शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का पेपर लीक होने की आशंका, हो रही है दनादन छापेमारी, इओयू की रिपोर्ट पर हो सकता है एक्जाम कैंसिल

पटना : बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की ओर से आयोजित  तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में गड़बड़ी की शिकायत के बाद  आर्थिक अपराध इकाइ ( इओयू)  एक्शन में आ गया है. इओयू की टीम ने पटना, हाजीपुर समेत कई जिलों में छापेमारी की है. वही गिरोह के कई सदस्यों को पकड़ कर पूछताछ की जा रही है.

 इओयू आज सोंपेगा रिपोर्ट

शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के तीसरे चरण की प्रश्न पत्र लीक होने को लेकर इओयू रिपोर्ट तैयार कर रही है. माना जा रहा है कि  शनिवार यानी आज इओयू की टीम अपना रिपोर्ट राज्य सरकार के माध्यम से बीपीएससी को सौंपेगी. इओयू की रिपोर्ट मिलने के बाद बीपीएससी की ओर से आयोजित  तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा को रद्द करने की कार्रवाई हो सकती है.

 इओयू ने झारखंड पुलिस को दिया था  इनपुट

बता दें कि इओयू के सहयोग से बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में एक साथ शामिल होने जो रहे करीब 300 परीक्षार्थियों को झारखंड के हजारीबाग की पुलिस ने शुक्रवार सुबह हिरासत में लिया.इओयू ने झारखंड पुलिस को इनपुट दिया था .इस अधार पर गिरफ्तारी हुई है. संदेह है कि इन अभ्यर्थियों को शिक्षक नियुक्ति परीक्षा से संबंधित प्रश्नपत्र पहले से उपलब्ध करा दिए गए थे और उन्हें हजारीबाग के दो होटलों में रुकवा कर प्रश्नों के उत्तर रटवाए गए थे.

गैंग ऑपरेटर्स की हो रही है पहचान

बता दें बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा 15 मार्च को 2 पाली में आयोजित हुई थी.  बताया जा रहा है कि प्रश्न पत्र छात्रों को उपलब्ध कराने के बाद पिछले दो दिनों से पढ़ाया जा रहा था. शुक्रवार को छात्र अलग-अलग बस से परीक्षा स्थल के लिए रवाना हुए थे. सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इनमें से किसी परीक्षार्थी के पास उनका मोबाइल नहीं था. माना जा रहा है कि  इन्हें परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक कराने वाले किसी गैंग के जरिए ऑपरेट किया जा रहा था. इनके मोबाइल संभवतः गैंग ऑपरेटर्स द्वारा इसलिए जब्‍त किए गए हैं, ताकि वे प्रश्नपत्र दूसरों से शेयर न कर सकें. कथित तौर  इनके पास से प्रश्नों के सेट भी बरामद किए गए हैं.

परीक्षा  को रद्द करने पर विचार

अब इस मामले की जांच इओयू कर रही है. इओयू की टीम धड़ाधड़ छापेमारीकर रही है. टीप अपना रिपोर्ट आज सौंप सकती है. इसके बाद बीपीएससी के द्वारा आयोजित तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति की 15 मार्च को हुई परीक्षा  को रद्द करने पर विचार कर कार्रवाई हो सकती है.


REPORT-ANIL KUMAR


Suggested News