बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में बहार है, एनडीए की सरकार है, बजट से गदगद नीतीशे कुमार हैं...

बिहार में बहार है, एनडीए की सरकार  है, बजट से गदगद नीतीशे कुमार हैं...

पटना- सीएम नीतीश  ने राज्य को विशेष राज्य का दर्जा देने से केंद्र के इनकार पर कहा कि ‘सब कुछ धीरे-धीरे जान जाइएगा.” बिहार विधानसभा परिसर में मीडियाकर्मियों के इस संबंध में पूछे गए सवालों के जवाब में केवल इतना कहकर नीतीश अपनी मुस्कान बिखेरते और मीडियाकर्मियों की भीड़ की ओर हाथ हिलाते हुए सदन भवन में प्रवेश कर गए.

सीएम नीतीश ने कहा हम बिहार को विशेष दर्जा दिलाने के लिए हम लगातार बोलते रहे. हमने कहा था कि विशेष राज्य का दर्जा दीजिए या विशेष मदद दीजिए जिससे राज्य आगे बढ़ सके. केंद्र से अगर अतिरिक्त मदद मिलेगी तो लाभ मिलेगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को पेश आम बजट में बिहार को निराश नहीं किया .उन्होंने सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल सहयोगी दलों के शासन वाले राज्यों- बिहार और आंध्र प्रदेश के लिए कई परियोजनाओं का भी ऐलान किया. बिहार  को बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए 60,000 करोड़ वित्तीय सहायता के रूप में आवंटित किए हैं. 

बजट में बिहार को मिलने वाली वित्तीय सहायता मिलने से गदगद सीएम नीतीश कुमार ने अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट भी किया है . नीतीश कुमार ने अपने पोस्ट में लिखा है कि -

आज केन्द्र सरकार द्वारा प्रस्तुत किया गया बजट सकारात्मक एवं स्वागत योग्य है. इस बजट में बिहार की जरूरतों का विशेष ध्यान रखा गया है. इसके तहत बिहार के मानव संसाधन विकास एवं बुनियादी विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है. इस बजट में बिहार की सड़क सम्पर्क परियोजनाओं, विद्युत परियोजनाओं, एयरपोर्ट, मेडिकल कॉलेजों और खेलकूद की संरचनाओं के लिये विशेष राशि का प्रावधान किया गया है. साथ ही बजट में बिहार के पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिये विशेष सहायता की घोषणा की गयी है.

सीएम नीतीश ने आगे लिखा, बिहार को बाढ़ से बचाव के लिये भी बजट में बड़ा ऐलान किया गया है. कोशी-मेची नदी जोड़ परियोजना, नदी प्रदूषण न्यूनीकरण और सिंचाई परियोजनाओं के लिये विशेष आर्थिक मदद देने की घोषणा की गयी है, जो स्वागत योग्य है. बिहार के लिये बजट में विशेष प्रावधान के लिये आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एवं माननीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी को विशेष धन्यवाद. बजट में बिहार के लिये की गयी इन घोषणाओं से बिहार के विकास में सहयोग मिलेगा. आशा है कि आगे भी अन्य आवश्यकताओं के लिये केन्द्र सरकार इसी तरह बिहार के विकास में सहयोग करेगी.

बिहार को स्पेशल पैकेज दिलवाने में वो सफल रहे हैं. बीजेपी के साथ गठबंधन में शामिल जेडीयू के अध्यक्ष नीतीश कुमार बिहार के लिए 59,000 करोड़ रुपये की सौगात लाने में सफल रहे. केंद्र सरकार ने इस बार बिहार के लिए खजाना खोल दिया है.

नीतीश कुमार के बिहार में सड़कों के लिए केंद्र सरकार ने 26,000 करोड़ रुपये दिया है. वहीं 21,400 करोड़ रुपये की लागत से बिहार के पीरपैंती में 2400 मेगावाट का नया बिजली संयंत्र स्थापित करने सहित बिजली परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. बिहार में नए हवाई अड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल बुनियादी ढांचे का निर्माण भी तेजी से किया जाएगा. साथ ही बहुपक्षीय विकास बैंकों से बाहरी सहायता के लिए बिहार सरकार के अनुरोधों पर शीघ्रता से काम किया जाएगा. 

केंद्रीय बजट में बिहार को सड़क और पावर प्रोजेक्ट को लेकर 58,900 करोड़ रुपये आवंटित किया गया है. इसके तहत 3 एक्सप्रेस-वे, बिजली संयंत्र, महाबोधि और विष्णुपद मंदिर कॉरिडोर सहित कई नई योजनाएं हैं, जिससे बिहार के विकास को तेज गति मिलेगी.

बता दें कि बिहार की विभिन्न परियोजनाओं को जोड़कर बिहार को 58,900 करोड़ रुपये से अधिक के प्रोजेक्ट्स की सौगात दी गई है. 

Suggested News