यात्रियों में मचा हड़कंप : तेज गति से जा रही इंटरसिटी एक्सप्रेस एकाएक दो भागों में बंट गई..फिर क्या हुआ जानिए

यात्रियों में मचा हड़कंप : तेज गति से जा रही इंटरसिटी एक्सप्रेस एकाएक दो भागों में बंट गई..फिर क्या हुआ जानिए

BHAGALPURः- बड़ी खबर बिहार के भागलपुर से है. यहां इंटरसिटी ट्रेन दो भागों में बंट गई जिसके बाद यात्रियों के बीच हड़कंप मचा गया, मिली जानकारी के अनुसार मालदा से क्यूल जा रही इंटरसिटी एक्सप्रेस सुल्तानगंज तक ठीक तरह से आई. लेकिन सुल्तानगंज रेलवे स्टेशन से ट्रेन खुलने के बाद कुछ दूरी तय करने के बाद दो भागों में बंट गई. ट्रेन का चार बोगी पीछे से बाकी बोगी से खुल कर अलग हो गया. इंजन बाकी बोगी को लेकर आगे बढ गई. वहीं सूचना के बाद ड्राइवर ने गाड़ी रोकते हुए इसकी सूचना कंट्रोल को दी. जिसके बाद ट्रेन के कपलिंग को फिर से जोड़ने की कवायद शुरू की गई। 

यात्रियों में मचा हड़कंप

ट्रेन के यूं दो हिस्सों में बंट जाने से उसमें बैठे यात्रियों में हड़कंप मच गया। इंजन से अलग होने के बाद अलग हुई बोगियां तेजी से पटरी पर दौड़ती रही। गनिमत यह रही कि इस दौरान कोई हादसा नहीं हुआ। कुछ दूर जाने के बाद बोगियों की गति धीमी हो गई। इस दौरान ट्रेन में बैठे यात्री नीचे उतर आए।


लगातार हो रही ऐसी घटनाएं

ट्रेन के यूं दो हिस्से में बंट जाने की हाल के दिनों में घटनाएं बढ़ी है। पिछले तीन माह में ऐसा पहले भी हुआ है। जब तेजी से दौड़ रही ट्रेन अचानक दो हिस्से में बंट गई। यह रेलवे के मैंटनेंस पर भी सवाल उठा रही है।

गंगा गोमती एक्सप्रेस - 29 नवंबर को प्रयागराज संगम रेलवे स्टेशन से लखनऊ जा रही गंगा गोमती एक्सप्रेस मंगलवार सुबह रामचौरा रोड स्टेशन के पास दो हिस्सों में बंट गई। ट्रेन का इंजन एक एलएचबी कोच के साथ आगे निकल गया जबकि यात्रियों से भरे 14 कोच पीछे रेलवे ट्रैक पर छूट गए। यह देख यात्रियों में अफरातफरी मच गई। ड्राइवर को कोच छूटने की जानकारी हुई तो उसने ब्रेक लगाकर इंजन रोका। घटना कपलिंग टूट जाने की वजह से हुई। ट्रेन को दो घंटे बाद रवाना किया जा सका।गंगा गोमती एक्सप्रेस मंगलवार सुबह 5:40 बजे प्रयागराज संगम रेलवे स्टेशन से लखनऊ के लिए रवाना हुई। प्रयाग और फाफामऊ स्टेशन से ट्रेन में काफी यात्री सवार हुए। ट्रेन का अगला स्टॉपेज लालगोपालगंज स्टेशन था। ट्रेन आगे बढ़ी और रामचौरा रोड रेलवे स्टेशन के पास इंजन एक कोच लेकर आगे चला गया जबकि  14 कोच पीछे ही रह गए। इंजन के आगे बढ़ने से अन्य कोच रेंगने लगे तो यात्रियों को झटका लगा। जब यात्री संभले तो पता चला ट्रेन का इंजन आगे निकल गया है। करीब दो सौ मीटर इंजन आगे जाने के बाद ड्राइवर ने ब्रेक लगाई। इसके बाद इंजन को पीछे लाया गया।

मालगाड़ी दो हिस्से में बंटा

22 नवंबर को सोनभद्र जिले में खैराही रेलवे क्रॉसिंग के पास शुक्रवार को एक मालगाड़ी अचानक दो हिस्सों में बट गई. आधी ट्रेन इंजन के साथ पटरी पर करीब दो किलोमीटर (Goods train went ahead for two km in Sonbhadra) तक दौड़ती रही और गार्ड समेत उसकी चार बोगियां पटरी पर रह गई.यह मालगाड़ी (Goods train split into two parts in Sonbhadra) जिले के चोपन की तरफ से चुनार जा रही थी. तभी यह हादसा हुआ. वहीं, गार्ड ने ड्राइवर को इसकी सूचना दी. उसके बाद ड्राइवर ने खैराही रेलवे स्टेशन मास्टर को घटना की जानकारी दी और ट्रेन को वापस खैराही रेलवे क्रॉसिंग पर लेकर आई।

संपर्क क्रांति के साथ हुआ हादसा

23 सिंतबर को  देश की सुपर फास्ट ट्रेन में शामिल आंध्र प्रदेश सम्पर्क क्रांति एक्सप्रेस आज दिन में बड़ी दुर्घटना से बच गई थी। तब वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी से निकली हजरत निजामुद्दीन-तिरुपति आंध्र प्रदेश सम्पर्क क्रांति एक्सप्रेस बड़े हादसे का शिकार होने से बच गई थी। तेज गति से बीना की ओर दौड़ रही यह ट्रेन तेज आवाज के साथ दो हिस्सों में बंट गई, जिससे यात्रियों में हलचल मच गई। ट्रेन मैनेजर (गार्ड) को जब भनक हुई तो उन्होंने ट्रेन को रुकवाया। इसके बाद रेल प्रशासन ने घटना स्थल पर पहुंच कर अलग हुए ट्रेन के दोनों हिस्सों को जुड़वाकर उसे गंतव्य के लिए रवाना किया


Find Us on Facebook

Trending News