बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अयोध्या में राम मंदिर की छत से पानी टपकने की जानकारी से मचा हड़कंप, पहली हीं बारिश में पूजास्थल में भर गया लबालब पानी, मुख्य पुजारी ने हड़काते हुए बता दी सच्चाई तो मच गया हंगामा...

अयोध्या में राम मंदिर की छत से पानी टपकने की जानकारी से मचा हड़कंप, पहली हीं बारिश में  पूजास्थल में भर गया लबालब पानी, मुख्य पुजारी ने हड़काते हुए बता दी सच्चाई तो मच गया हंगामा...

अयोध्या में पहली बारिश के साथ ही श्री राम जन्मभूमि मंदिर में छत से पानी की बूंदे टपकने और इससे गर्भगृह में पानी से भर गया. अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर की छत से पहली बारिश में ही पानी टपकने पर मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने इस पर सख्त नाराजगी जाहिर की है.

राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने सोमवार को पुष्टि की कि शनिवार आधी रात को हुई पहली बारिश में गर्भगृह में मंदिर की छत से तेजी से पानी टपक रहा था. सुबह जब पुजारी भगवान की पूजा करने वहां गए तो उन्होंने देखा कि फर्श पर पानी भरा हुआ है, जिसे काफी मशक्कत के बाद मंदिर परिसर से निकाला गया. मंदिर से पानी निकालने की कोई व्यवस्था नहीं की गई थी.

राम मंदिर के ट्रस्टी अनिल मिश्र ने सफाई देते हुए कहा कि निर्माण कार्य होने के चलते वाटर सीलिंग नहीं हो पाई है. इसी वजह से पानी नीचे आया है. वाटर सीलिंग बरसात से पहले कर ली जाएगी और भविष्य में इस तरह की समस्या नहीं आएगी. 

पहली बारिश के साथ ही पानी राम मंदिर की छत से रिसकर नीचे आ गया था. रात में हुई बरसात के  समय मंदिर बंद था. सुबह जब पुजारी राम लला का भोग राग और सुबह की आरती करने मंदिर पहुंचे तो उन्हें गर्भ गृह में पानी इकट्ठा हुआ दिखा और पानी की कुछ बूंदे छत से टपकती हुई दिखाई दीं. पानी निकलने की कोई व्यवस्था नहीं थी लिहाजा मंदिर के पुजारियों ने इकट्ठा पानी को किसी तरह बाहर निकाला और उसे कपड़े से साफ किया. 

सुबह पुजारी लोग गए तो किसी तरह पानी को बाहर निकाला. पानी निकालने के बाद वर्षा भी बंद हो गई और उसके बाद सब कुछ पूर्ववत होने लगा.

छत से पानी टपकने की घटना की सूचना शीर्ष अधिकारियों को दिए जाने के बाद मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र मंदिर पहुंचे और छतों की मरम्मत तथा ”वाटर प्रूफिंग” के निर्देश दिए.

तो वहीं शनिवार रात हुई बारिश में रामपथ मार्ग और उससे जुड़ी गलियों में काफी जलभराव हो गया। घरों में सीवर का पानी भर जाने के अलावा अयोध्या नगर में रामपथ मार्ग और नवनिर्मित सड़कें कई स्थानों पर धंस गई हैं. सबसे ज्यादा संकट अयोध्या नगर में देखने को मिला, जहां जलवानपुरा से लेकर हनुमानगढ़ी भक्तिपथ और टेढ़ी बाजार से लेकर अंदरूनी इलाकों में भी जलभराव की स्थिति बनी हुई है. पीडब्ल्यूडी ने गिट्टी और मिट्टी डाल कर निर्माण कार्य में हुई अनियमितता पर पर्दा डालने की कोशिश की है.

Editor's Picks