दिल्ली में लगेगा दो दिन का लॉकडाउन! सुप्रीम कोर्ट ने दिए सरकार को निर्देश

दिल्ली में लगेगा दो दिन का लॉकडाउन! सुप्रीम कोर्ट ने दिए सरकार को निर्देश

NEW DELHI : देश की राजधानी नई दिल्ली में एक बार फिर से लॉकडाउन लगाने की तैयारी की जा रही है। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को निर्देश दिए हैं कि वह जल्द से जल्द यहां दो दिन का लॉकडाउन लगाएं। मामला इस बार कोरोना का नहीं, बल्कि में पूरी तरह प्रदूषित हो चुकी दिल्ली की हवा का है, जिस पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही थी।  सुनवाई के दौरान दिल्ली की दिन-पर-दिन जहरीली होती हवा को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को लताड़ा है। जस्टिस एनवी रमना दिल्ली में वायु प्रदूषण के मुद्दे पर एक याचिका पर सुनवाई कर रहे थे। 

उन्होंने सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि आप देख रहे हैं कि हालात कितने गंभीर हैं। हम अपने घरों में भी मास्क लगाकर घूम रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में स्कूलों के खोले जाने पर भी सवाल उठाया है। उन्होंने प्रशासन से तुरंत जरूरी कदम उठाने को कहा है। जैसे- वाहनों को रोकना और दिल्ली में लॉकडाउन लगाना।

किसानों को जिम्मेदार बताना सही नहीं 

सुप्रीम कोर्ट ने इस दौरान सरकार के उस बात को भी सिरे से खारिज कर दिया,जिसमें यह कहा गया था कि हाल के दिनों में दिल्ली में जो प्रदूषण फैला है, उसके लिए किसानों द्वारा जलाए गया पराली जिम्मेदार है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि पराली के कारण सिर्फ थोड़ा सा प्रदूषण फैलता है, लेकिन प्रदूषण के लिए और भी दूसरे वजह जिम्मेदार हैं

सरकार में मांगा पूरा प्लान

दिल्ली को प्रदूषण से बचाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से पूरा प्लान मांगा है। कोर्ट ने पूछा है कि आप दिल्ली का बाकी प्रदूषण रोकने के लिए क्या कर रहे हैं? आपको इमरजेंसी प्लान लाना चाहिए। आप बताइए कि क्या इमरजेंसी उपाय करने के लिए आपकी क्या योजना है? दो दिन का लॉकडाउन? AQI कम करने के लिए यह आपका प्लान है? हमें सिर्फ दो तीन दिन का प्लान नहीं, बल्कि सही प्लान बताइए।

बता दें कि आज ही एक सर्वे रिपोर्ट सामने आई है। जिसमें विश्व के सबसे प्रदूषित शहरों में टॉप टेन में भारत के तीन शहर हैं। सर्वे में दिल्ली को सबसे अधिक प्रदूषण वाला शहर बताया गया है। 


Find Us on Facebook

Trending News