बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में 5 लाख पदों पर होगी बंपर बहाली, 45 विभागों की वैकेंसी लिस्ट जारी, बेरोजगार युवाओं बड़े पैमाने पर मिलेगी सरकारी नौकरी

बिहार में 5 लाख पदों पर होगी बंपर बहाली, 45 विभागों की वैकेंसी लिस्ट जारी, बेरोजगार युवाओं बड़े पैमाने पर मिलेगी सरकारी नौकरी

पटना: लोकसभा चुनाव 2024 के जनादेश आने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक्शन में है. सीएम नीतीश ने लोकसभा चुनाव के दौरान बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले 10 लाख लोगों को नौकरी देने का वादा किया है. इस वादे को अमली जामा पहनाने की की कवायद शुरू हो गई है. बिहार में विभिन्न विभागों के रिक्त पदों पर बंपर बहाली की तैयारी शुरू हो गई है. राज्य के विभिन्न सरकारी विभागों में 4 लाख 72 हजार 976 पद खाली हैं.  इन पदों पर जल्द ही नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू होगी. कथित तौर पर साल 2025 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले इन सभी खाली पदों को भर दिया जाएगा. सबसे ज्यादा रिक्त पद शिक्षा विभाग और स्वास्थ्य विभाग में निकाली जाएगी. शिक्षा विभाग में 217591 पद खाली हैं, वहीं स्वास्थ्य विभाग में 65734 पद खाली है.  

लोकसभा चुनाव से पहले बिहार की नीतीश सरकार ने सभी विभागों से रिक्त पदों की जानकारी मांगी थी. विभागों ने सामान्य प्रशासन विभाग को रिक्त पदों की जानकारी उपलब्ध करा दी है. बिहार के सभी सरकारी विभागों में पदों की रिक्तियों के अनुसार करीब विभिन्न जगहों पर लगभग पौने पांच लाख पद खाली हैं. इनमें स्थायी और अस्थायी दोनों तरह के पद शामिल हैं. जानकारी के अनुसार गृह विभाग 41414 पद तो राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में 15214 पद तो वहीं जल संसाधन विभाग में 13712 पद खाली है. ग्रामीण विकास विभाग में 11784 पद तो समाज कल्याण विभाग में 10844 पद रिक्त हैं. इस तरह सूबे में करीब पौने पांच लाक पद खाली हैं,जिन्हें भरने के लिए कवायद शुरु हो गई है.

बिहार में श्रम संसाधन समेत अन्य कुल 45 विभागों में बहाली की जाएगी. सभी विभागों की ओर से अलग-अलग रिक्तियां निकालकर ये पद भरे जाएंगे. युवाओं को आने वाले समय में बड़े पैमाने पर सरकारी नौकरी का मौका मिल सकता है.कला एवं संस्कृति विभाग में रिक्त पदों की सूचना नहीं मिल पाई है. इन विभागों में नियुक्ति की प्रक्रिया बहुत जल्द शुरू हो जाएगी. 

बता दें नीतीश कुमार जब लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान प्रचार के लिए निकलते थे, तो वे तेजस्वी यादव के रोजगार के दावे के बारे में कहते थे कि एनडीए सरकार में लिए गए फैसले के तहत बिहार में शिक्षकों की बहाली हुई है. उसके अलावा नीतीश  कहते थे कि और दस लाख रोजगार वे मुहैया कराएंगे. अब इसे अमली जामा पहनाने की कवायद में सरकार जुट गई है. 

Suggested News