बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के इन जिलों में होगी भारी बारिश, येलो अलर्ट जारी, कैसा रहेगा राज्य का मौसम?

बिहार के इन जिलों में होगी भारी बारिश, येलो अलर्ट जारी,  कैसा रहेगा राज्य का मौसम?

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, वहीं, एक बार फिर मौसम विभाग ने बिहार के लिए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार के कई जिलों में बादलों की सक्रियता बनी हुई है, जिससे कहीं आंशिक तो कहीं भारी बारिश हो रही है, लोगों को उमस से राहत मिली है. आने वाले समय में बिहार में भारी बारिश हो सकती है.

इसके साथ ही आपको बता दें कि, मौसम विभाग ने बिहार में बारिश को लेकर एकबार फिर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक सुपौल, अररिया, कटिहार, भागलपुर, बांका, किशनगंज, पूर्णिया, जमुई, मधेपुरा और कटिहार में भारी बारिश हो सकती है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र  की ओर से 21 सितंबर को बिहार के दस जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है. बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना है, जिससे प्रदेश में बादलों की सक्रियता बढ़ी है. इससे बारिश के आसार बने हैं. पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं राजधानी के मौसम की बात करें तो पटना समेत शेष भागों में हल्की वर्षा के आसार हैं. प्रदेश के सभी जिलों के एक या दो स्थानों पर वज्रपात एवं मेघ गर्जन की संभावना है.

साथ ही आपको बता दें कि बिगड़ते मौसम को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों को चेतावनी देते हुए सतर्क और सावधान रहने को कहा है. साथ ही भारी बारिश के दौरान पेड़ों के नीचे न छुपें, बिजली के खंभों से दूर रहें. किसान अपने खेतों में न जाएं और मौसम सामान्य होने का इंतजार करें. इसके साथ ही अपने घरवालों और अपने आसपास के लोगों को भी सावधान रखें.

बुधवार को पटना में दस मिमी बारिश हुई. शहर के अलग-अलग इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हुई है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मानसून के दौरान राज्य में सामान्य से 30 फीसद कम वर्षा हुई है.


पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले तीन दिनों तक बिहार के अलग-अलग हिस्सों में झमाझम वर्षा की संभावना है. बुधवार को मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार पटना में 1.6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट के साथ अधिकतम तापमान 33.06 डिग्री सेल्सियस रहा. पूरे बिहार में सबसे अधिक तापमान लगातार दूसरे दिन सीतामढ़ी में 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बांका में सबसे कम 29.1 डिग्री सेल्सियस रहा. बिहार का  औसत तापमान 31 से 34 डिग्री के बीच रहा.वहीं बरसात के दिनों में पिछले साल की अपेक्षा इस साल राज्य के अधिकांश जिलों में भू-जल स्तर अधिक नीचे गया है. भू-जल स्तर में गिरावट का कारण कम बारिश का होना बताया जा रहा है.


Suggested News